×

युवा बेरोजगार है और प्रदेश सरकार युवा महोत्सव मनाने में मस्त: कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस ने यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को कठघरें में खड़ा करते हुए कहा कि यूपी में सबसे अधिक युवा बेरोजगार है तथा इसी वजह से लगातार आत्महत्या कर रहे हैं इसके बावजूद यूपी की भाजपा सरकार युवा महोत्सव के नाम पर लाखों करोड़ों खर्च कर रही है।

Aditya Mishra
Published on: 16 Jan 2020 1:35 PM GMT
युवा बेरोजगार है और प्रदेश सरकार युवा महोत्सव मनाने में मस्त: कांग्रेस
X

लखनऊ: प्रदेश कांग्रेस ने यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को कठघरें में खड़ा करते हुए कहा कि यूपी में सबसे अधिक युवा बेरोजगार है तथा इसी वजह से लगातार आत्महत्या कर रहे हैं इसके बावजूद यूपी की भाजपा सरकार युवा महोत्सव के नाम पर लाखों करोड़ों खर्च कर रही है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार ने एनसीआरबी द्वारा जारी आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि वर्ष 2018 में किसानों से ज्यादा बेरोजगारों ने आत्महत्या की है, जिसमें सर्वाधिक संख्या उत्तर प्रदेश से है। हर दो घंटे में तीन बेरोजगार खुदकुशी कर रहे हैं।

युवाओं द्वारा खुदकुशी के मामले में भाजपा शासित राज्य शीर्ष स्तर पर हैं। जहां पूरे देश में बेरोजगारी की दर 9.9 प्रतिशत है वहीं उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 15.8 प्रतिशत है, जबकि युवाओं के बीच 23.1 प्रतिशत बेरोजगारी की दर है, युवाओं को रोजगार न देकर जुमलेबाजी पर उलझाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...फडणवीस ने पूछा- करीम लाला से क्यों मिलती थी इंदिरा गांधी, क्या अंडरवर्ल्ड के सहारे जीतती थी कांग्रेस?

योगी सरकार बेरोजगार युवाओं की नहीं ले रही सुधि

उन्होंने कहा कि महोत्सवों, मेलों और शो के आयोजनों में मस्त योगी सरकार प्रदेश के करोड़ों बेरोजगार युवाओं व छात्रों की सुध तक नहीं ले रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं का शेड्यूल बिगड़ चुका है। आये दिन नौकरियों के लिए हो रही परीक्षाएं निरस्त हो रही हैं।

हाल के अदालती आदेशों के बाद शिक्षामित्र निराशा के गहरे अंधेरे में चले गये हैं और शिक्षामित्रों की लगातार आत्महत्या की खबरें आ रही हैं। वहीं संविदा कर्मचारियों के सामने वेतन से लेकर छटनी तक का संकट है।

प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश में आयोजित युवा महोत्व को प्रदेश के संसाधनों का बन्दरबांट बताते हुए मुख्यमंत्री से सवाल किया कि इंवेस्टमेन्ट समिट में होने वाले सरकारी खर्च और समिट के बाद प्रदेश में आये निवेश और उससे सृजित होने वाले रोजगार के आंकड़े अभी तक क्यों सार्वजनिक नहीं किये गये हैं।

अजय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्वयं कहा था कि यहां के युवाओं में योग्यता की कमी है। साथ ही केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने भी बेशर्मी भरा बयान दिया था कि उत्तर भारतियों में योग्यता नहीं होती है।

एक तरफ भाजपा का शीर्ष नेतृत्व प्रदेश के युवाओं के बारे में ऐसे शर्मनाक बयान देते हैं वहीं दूसरी तरफ बिना रोजगार सृजन किये युवा महोत्सव मनाना स्वामी विवेकानन्द और प्रदेश के युवाओं के साथ मजाक करना है।

ये भी पढ़ें...ADR आय की रफ्तार के अनुपात में इस पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस को दे दी मात

युवा मजबूरी में दूसरे राज्यों में जाकर काम धंधा ढूंढ रहा है: कांग्रेस

प्रदेश में कोई भी प्रतियोगिता परीक्षा बिना धांधली और कोर्ट में विवादित हुए सम्पन्न नहीं हो रही है। उन्होंने इसे योगी सरकार की असफलता करार देते हुए कहा कि प्रदेश का युवा मजबूरी में दूसरे राज्यों में जाकर काम धंधा ढूंढ रहा है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था गहरे संकट में है, रोजगार का अकाल है, प्रदेश का बेरोजगार लगातार आन्दोलन कर रहा है। शिक्षामित्र, अनुदेशक, आंगनबाड़ी, रसोइये, उर्दू शिक्षक, पैरामेडिकल स्टाफ की मांग पूरी करने के बजाय उन्हें सरकार से लाठियां मिल रही हैं। प्रदेश सरकार जब तक युवाओं को रोजगार नहीं उपलब्ध करा पायेगी ऐसे तथाकथित सम्मेलन करवाना प्रदेश के युवाओं के साथ मजाक ही साबित होगा।

ये भी पढ़ें...अखिलेश ने भी छोड़ा राहुल का साथ, कांग्रेस को धोखा दे गये ये चार दल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story