×

चारधाम प्रोजेक्ट: सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला, जानिए ये परियोजना क्यों है खास

उत्तराखंड में चारधाम प्रोजेक्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को मंगलवार को आदेश दिया है कि निर्माण कार्यों से हुए नुकसान की भरपाई के लिए पौधारोपण की प्रक्रिया अपनाएं जाए।

Newstrack
Published on: 9 Sep 2020 6:30 AM GMT
चारधाम प्रोजेक्ट: सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला, जानिए ये परियोजना क्यों है खास
X
चारधाम राष्ट्रीय राजमार्ग एक हाईवे प्रोजेक्ट है। जिसके तहत राज्य में स्थित चार धाम तीर्थस्थलों को एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजमार्गों से कनेक्ट किया जाना है

ऋषिकेश: उत्तराखंड में चारधाम प्रोजेक्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को मंगलवार को आदेश दिया है कि निर्माण कार्यों से हुए नुकसान की भरपाई के लिए पौधारोपण की प्रक्रिया अपनाएं जाए।

कोर्ट ने 12 मीटर सड़क की चौड़ाई को नियमविरुद्ध करार देते हुए उत्तराखंड में चारधाम राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के दौरान सड़कों को चौड़ा किए जाने के क्रम में सड़क परिवहन व हाइवेज मंत्रालय के 2018 सर्कुलर को मानने का आदेश जारी किया हैं।

ये भी देखें: भारत की तैयारी शुरू: चीन से तनाव के बीच हथियारों का परीक्षण, पल में करेंगे तबाही

Tree सड़क किनारे लगे पेड़ों की फोटो(साभार -सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः चीन ने भारतीय छात्रों को भेजा नोटिस, दिए ये निर्देश, पढ़ाई को लेकर ये फैसला

क्या ये है परियोजना-

बता दें कि चारधाम राष्ट्रीय राजमार्ग उत्तराखंड में एक हाईवे प्रोजेक्ट है। जिसके तहत राज्य में स्थित चार धाम तीर्थस्थलों को एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजमार्गों से कनेक्ट किया जाना है। इस परियोजना के अंतर्गत कम से कम 10-15 मीटर चौड़े दो-लेन (प्रत्येक दिशा में) राष्ट्रीय राजमार्ग को तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 9 सितंबर राशिफल: वृष राशि के जातक को मिलेगा आराम, जानें बाकी का हाल

Highway हाइवे की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंःभारत का ‘सीक्रेट हथियार’: नाम से ही डरा चीन, करगिल युद्ध में किया था कमाल

उत्तराखंड में हैं 21 नेशनल हाईवे

गौरतलब है कि इस निर्माण कार्य के अंतर्गत डीपीआर तैयार कराई जा रही है। इसे केंद्र के पास भेजा जाएगा और मंजूरी मिलने के बाद 3-4 साल के भीतर सड़क का चौड़ीकरण कर लिया जाएगा। इनमें से अधिकांश सड़कों को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री भुवनचंद्र खंडूरी के कार्यकाल में नेशनल हाईवे का दर्जा दिया गया था लेकिन उसके बाद इनका चौड़ीकरण नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस LIVE: रिया को जेल में किया जाएगा शिफ्ट, समर्थन में बॉलीवुड सेलेब्स

उत्तराखंड में कुल 21 नेशनल हाईवे हैं, जिनमें से 6 नेशनल हाईवे का चारधाम रोड परियोजना के तहत चौड़ीकरण के लिए काम जारी है। शेष 15 नेशनल हाईवे मौजूदा समय में सिंगल लेन या फिर डेढ़ लेन के हैं जिसे सात मीटर चौड़ा करने पर काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंःआखिर सीमा पर भाला और धारदार हथियार लेकर चीनी सैनिक ये क्या कर रहे हैं?

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story