×

कुंभ 2021: पेशवाई की तैयारियों में जुटे अखाड़े, हरिद्वार पहुंचे चांदी के सिंहासन

कुंभ 2021 को लेकर अखाड़ों में तैयारियां अपने अंतिम चरणों पर हैं। सभी अखाड़ों की धर्मध्वजा की तारीख नजदीक आ रही है जिसके लिए अखाड़े के रमता पंच अखाड़ों में पहुंच रहे हैं।

Monika
Published on: 22 Feb 2021 2:32 PM GMT
कुंभ 2021: पेशवाई की तैयारियों में जुटे अखाड़े, हरिद्वार पहुंचे चांदी के सिंहासन
X
कुंभ 2021 : पेशवाई की तैयारियों में जुटे अखाड़े, इलाहबाद से पहुंचे चांदी के सिंहासन भाले

हरिद्वार: कुंभ 2021 को लेकर अखाड़ों में तैयारियां अपने अंतिम चरणों पर हैं। सभी अखाड़ों की धर्मध्वजा की तारीख नजदीक आ रही है जिसके लिए अखाड़े के रमता पंच अखाड़ों में पहुंच रहे हैं। इसी बीच हरिद्वार में निरंजनी अखाड़े के रमता पंच भी 25 तारीख को अखाड़े में पहुंचेंगे जिसकी तैयारियों को लेकर निरंजनी अखाड़े के सचिव रविन्द्र पूरी ने आज एसएमजेएन पीजी कॉलेज में लगने वाली छावनी का निरीक्षण किया।

इस दिन रमता पंच अपनी छावनी में पहुंचेंगे

निरंजनी अखाड़े की छावनी का निरीक्षण करते हुए अखाड़े के सचिव रवींद्र पुरी ने बताया कि आगामी 25 फरवरी को अखाड़े के रमता पंच अपनी छावनी में पहुंचेंगे। जिसके बाद 3 मार्च को छावनी से धूमधाम से पेशवाई निकलेगी । इनका कहना है कि पेशवाई के लिए सभी समाज इलाहाबाद से आ गया है जिसमें चांदी के सिंहासन चांदी के भाले के साथ सभी संतों की छड़िया पहुंच गई है इस पेशवाई में अखाड़े के हज़ारों नागा सन्यासी और 50 से ज्यादा महामंडलेश्वर शिरकत करेंगे उन्होंने बताया कि पेशवाई की भव्यता को बढ़ाते हुए हेलीकाप्टर और ड्रोन से पेशवाई पर पुष्पवर्षा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: होगी बारिश लौटेगी ठंड: इन राज्यों में ताबड़तोड़ गिरेंगें ओले, 28 तक ऐसा रहेगा मौसम

कोरोना के कारण पेशवाई सीमित

कुंभ मेले में अखाड़ों की पेशवाई काफी भव्य और आकर्षण का केंद्र होती है मगर कोरोना महामारी के कारण सभी अखाड़ों द्वारा पेशवाई को सीमित किया जा रहा है जिसमें भारी संख्या में साधु संत मौजूद ना रहे मगर पेशवाई को भव्य और सुंदर बनाने के लिए अखाड़ों द्वारा हेलीकॉप्टर से भी फूलों की वर्षा करने की तैयारी की जा रही है जिसे पेशवाई का नजारा अलग ही देखने को मिलेगा।

रिपोर्ट- अवनीश जैन

ये भी पढ़ें : हरिद्वार: कल से अनशन करेंगे ब्रह्मचारी आत्मबोधानंद, सरकार से की ये मांग

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story