×

उत्तराखंड के खूबसूरत पर्यटन स्थल, जहां जाने से पहले करें यह तैयारियां

उत्तराखंड का जाना माना पर्यटन स्थल ऋषिकेश को माना जाता है। इस जगह पर कई भव्य मंदिर के साथ भारत के कई अडवेंचर स्पोर्ट्स के रूप में भी विकसित किया गया है। उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक लक्ष्मण झूला है जिसे 750 फीट लंबा बनाया गया है।

Shraddha Khare
Published on: 7 Feb 2021 8:30 AM GMT
उत्तराखंड के खूबसूरत पर्यटन स्थल, जहां जाने से पहले करें यह तैयारियां
X
उत्तराखंड के खूबसूरत पर्यटन स्थल, जहां जाने से पहले करें यह तैयारियां photos (social media)

उत्तराखंड : उत्तराखंड उत्तर भारत का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है जहां लोग हर मौसम में यहां की वादियों का मजा लेने आते हैं। इस सर्दी के मौसम में उत्तराखंड की यह वादियां और भी खूबसूरत लगती है। उत्तराखंड एक ऐसा स्थान है जो हिमालय की खूबसूरती का दावा करता है। आपको बता दें कि यह जगह तीर्थ स्थलों के लिए काफी लोकप्रिय मानी जाती है । उत्तराखंड में कई हिल स्टेशन हैं जिसे लोग देश विदेशों से घूमने आते हैं। आज जानते हैं उत्तराखंड की घूमने वाली कई जगहों के बारे में।

ऋषिकेश

उत्तराखंड का जाना माना पर्यटन स्थल ऋषिकेश को माना जाता है। इस जगह पर कई भव्य मंदिर के साथ भारत के कई अडवेंचर स्पोर्ट्स के रूप में भी विकसित किया गया है। उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक लक्ष्मण झूला है जिसे 750 फीट लंबा बनाया गया है। इस झूले पर खड़े होकर पूरे उत्तराखंड की खूबसूरत जगह का आनंद लिया जा सकता है। इसके साथ ऋषिकेश में कई भव्य मंदिर जैसे भरत मंदिर, नीलकंठ महादेव मंदिर, कैलाश निकेतन मंदिर देखने को मिलेगा। उत्तराखंड जाएं तो ऋषिकेश की इन जगहों को जरूर घूमें।

नैनीताल

उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में नैनीताल सबसे अधिक खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक हैं। उत्तराखंड की सबसे शांत झीलों में से एक नैनीताल झील है । इसकी खूबसूरती को देखने लोग देश - विदेश से लोग घूमने आया करते हैं । उत्तराखंड घूमने आए लोग एक बार इस नैनीताल झील को जरूर घूमें ।

ये भी पढ़े.......ट्विटर और फेसबुक पर बैन होने के बाद गैब पर आए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

masuuri

मसूरी

उत्तराखंड में मसूरी जाना माना पर्यटन स्थल है जहां लोग घूमने आया करते हैं। मसूरी की इन वादियों को घूमने के लिए हर साल लोग देश - विदेश से इस जगह को घूमने आया करते हैं। उत्तराखंड में मसूरी घूमने की जगह में सबसे खास जगह मानी जाती है । आपको बता दें कि मसूरी कि जगह को 'क्वीन ऑफ द हिल्स ' कहा जाता है । यह जगह काफी शांत जलवायु का अनुभव कराती है ।

ये भी पढ़े.......स्मार्ट सिटी के निर्माण से बदल जाएगी रांची वासियों की जीवनशैली: दुर्गा शंकर मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story