×

Uttarakhand: धामी कैबिनेट की बैठक आज, सरकारी नौकरियों में क्षैतिज आरक्षण के प्रस्ताव पर लग सकती है मुहर

Uttarakhand Cabinet Meeting: उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारी सम्मान परिषद के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी नेता रवींद्र जुगरान ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक पारित हो जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Sep 2023 5:11 AM GMT
Uttarakhand: धामी कैबिनेट की बैठक आज, सरकारी नौकरियों में क्षैतिज आरक्षण के प्रस्ताव पर लग सकती है मुहर
X
Uttarakhand Cabinet meeting (photo: social media )

Uttarakhand Cabinet meeting: देवभूमि उत्तराखंड में विधानसभा के मानसून सत्र के शुरू होने से पहले आज शुक्रवार 1 सितंबर को कैबिनेट की बैठक होने जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में आयोजित बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगने की संभावना है। जिनमें उत्तराखंड राज्य के निर्माण के आंदोलनकारियों व उनके आश्रितों को सरकारी नौकरी में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण के विधेयक का प्रस्ताव भी शामिल है।

उत्तराखंड में ये मुद्दा जोर-शोर से उठता रहा है। उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारी सम्मान परिषद के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी नेता रवींद्र जुगरान ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक पारित हो जाएगा। विधेयक पारित होने के बाद कानून बनने पर बीजेपी सरकार के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि होगी।

कर्मियों को मिलेगा मातृत्व और पितृत्व अवकाश

कैबिनेट बैठक में दैनिक वेतन कर्मी महिलाओं को मातृत्व अवकाश देने पर सरकार विचार कर सकती है। उन्हें भी अब राजकीय कर्मचारियों की तरह ही छह माह का मातृत्व अवकाश मिलेगा। इसके अलावा संविदा पुरूष कर्मियों के लिए पितृत्व अवकाश देने के फैसले पर भी मुहर लग सकती है। वित्त मंत्री डॉक्टर प्रेमचंद्र अग्रवाल ने बताया कि विभिन्न विभागों में कार्यरत संविदा और आउटसोर्स पुरूष कर्मचारियों को भी पितृत्व अवकाश देने पर सरकार ने मन बनाया है। इसमें राजकीय कर्मियों की तरह ही 15 दिन का पितृत्व अवकाश दिया जाएगा। आज होने वाली कैबिनेट बैठक में अनूपुरक बजट को भी मंजूरी मिल सकती है।

कब से कब तक चलेगा मानसून सत्र

उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र 5 सितंबर से शुरू होगा, जो कि 8 सितंबर तक चलेगा। सत्र के पहले दिन विधानसभा में अनूपुरक बजट पेश किया जाएगा। इसके बाद कई अन्य विधेयकों को भी पारित कराया जा सकता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story