×

चमोली का दर्दनाक नजारा: सामने आया नया वीडियो, देखें कैसे बहा ले गया सैलाब

अधिकारियों का कहना है कि अभी भी 197 लोग लापता हैं। रविवार को ग्लेशियर फटने के कारण भीषण बाढ़ आई। इस भयानक बाढ़ में 480 मेगावाट का तपोवन हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट और ऋषिगंगा हाइडल प्रोजेक्ट तबाह हो चुका है।

Dharmendra kumar
Published on: 10 Feb 2021 7:46 AM GMT
चमोली का दर्दनाक नजारा: सामने आया नया वीडियो, देखें कैसे बहा ले गया सैलाब
X
सामने आया चमोली आपदा का दिल दहला देने वाला Video, देखें कैसे मलबे में बहते रहे लोग

नई दिल्ली: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने के बाद भारी तबाही मची है। भीषण बाढ़ की वजह से 32 लोगों की मौत हो चुकी है और 190 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं। चमोली जिले के तपोवन सुरंग में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए अभी राहत एवं बचाव कार्य जारी है। आशंका जताई है कि इस सुरंग में अभी 30 लोग फंसे हुए हैं।

अधिकारियों का कहना है कि अभी भी 197 लोग लापता हैं। रविवार को ग्लेशियर फटने के कारण भीषण बाढ़ आई। इस भयानक बाढ़ में 480 मेगावाट का तपोवन हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट और ऋषिगंगा हाइडल प्रोजेक्ट तबाह हो चुका है। इसके साथ ही बाढ़ अपने साथ जानवरों और लोगों बहा ले गई।

अब इस तबाही का एक नया वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में दिख रहा है बाढ़ का पानी डैम पर खड़े लोगों को बहा ले जाता है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तराखंड के तपोवन का है। जहां करीब 8-9 लोग डैम पर खड़े होकर अपनी जान बचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन फिर एक ही झटके में पानी सैलाब आता है और उन्हें बहा ले जाता। यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। चमोली में जल प्रलय के बाद कई दिल दहला देने वाले वीडियो सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें...पहुंचे ताकतवर कमांडो: चमोली में खोदी जा रही सुरंग, अब बचेंगी दर्जनो जिंदगियां

[video width="234" height="426" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/02/Video.mp4"][/video]

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उत्तराखंड के चमोली जिले में राहत एवं बचाव कार्य में सेना, आईटीबीपी, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के 600 से ज्यादा जवान शामिल हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को हेलिकॉप्टर से चमोली जिले का दौरा किया था। सीएम ने लोगों की मदद करने के लिए आईटीबी के जवानों की तारफी की। बाढ़ के कराण रैणी समेत कई गांव प्रभावित हैं और इन गांवों से यातायात संपर्क टूट गया है।

ये भी पढ़ें...ऐसा भयानक मंजर: उत्तराखंड तबाही से सदमे में लोग, कीचड़ से निकल रही लाशें

2.5 किलोमीटर लंबी सुरंग

तपोवन में एनटीपीसी की सुरंग 2.5 किलोमीटर लंबी है। इस सुरंग में अभी भी 30 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। सुरंग में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए नौसेना के जवानों और गोताखोरों की भी मदद ली जा रही है।

ये भी पढ़ें...खौफ में रैणी गांव: चमोली हादसे के बाद बड़ी तबाही का डर, जंगल में बीत रही रात

अधिकारियों ने बताया कि सुरंग में पानी का स्तर बढ़ गया है है। इसलिए सुरंग में फंसे लोगों तक पहुंचने के लिए खास उपकरणों की सहायता ली जा रही है। सुरंग में फंसे लोगों से अभी किसी तरह से संपर्क नहीं किया जा सकता है। अधिकारी उम्मीद जता रहे हैं कि फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story