×

महाराज का सख्त आदेश, दिसंबर तक कर लें जार्ज एवरेस्ट हाउस का निर्माण

रविवार को मसूरी के निकट  हो रहे  निर्माण काम का उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जायजा लिया। यहां जॉर्ज एवरेस्ट हाऊस में पारम्परिक विधि से हो रहे निर्माण कार्यों को दिसम्बर  तक पूरे करने के निर्देश पर्यटन मंत्री ने दिए।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 Aug 2020 1:49 PM GMT
महाराज का सख्त आदेश, दिसंबर तक कर लें जार्ज एवरेस्ट हाउस का निर्माण
X
उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जार्ज एवरेस्ट हाऊस में पारम्परिक विधि से हो रहे निर्माण कार्यों को दिसम्बर  तक पूरे करने के निर्देश दिए।

मसूरी: जॉर्ज एवरेस्ट हाउस को हैरिटेज पर्यटन डेस्टीनेशन के रूप में विकसित करने के लिए चल रहे निर्माण कार्यों का रविवार को प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने स्थलीय निरीक्षण किया।रविवार को मसूरी के निकट हो रहे निर्माण काम का उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जायजा लिया।

यह पढ़ें...यूपी के प्राइवेट अस्पताल: जिला प्रशासन ने किये सील, ये है बड़ी वजह

जीर्णोद्वार सहित गेजिंग हट

यहां जॉर्ज एवरेस्ट हाऊस में पारम्परिक विधि से हो रहे निर्माण कार्यों को दिसम्बर तक पूरे करने के निर्देश पर्यटन मंत्री ने दिए। जॉर्ज एवरेस्ट को हैरिटेज पर्यटन डेस्टीनेशन के रूप में विकसित करने के लिए 23 करोड़ के निर्माण कार्य चल रहे हैं।पर्यटन मंत्री ने कहा कि जॉर्ज एवरेस्ट हाउस का जीर्णोद्वार सहित गेजिंग हट, एपी थियेटर, जॉर्ज एवरेस्ट पीक ट्रेक रूट, सैल्फी प्वाइंट, डॉक्यूमेन्टरी मूवी, एप्रौच रोड़, मोबाइल टॉयलेट आदि कार्यों के साथ साथ वहां 5 फूड वैन भी स्थानीय दुकानदारों को दी जायेंगी।

satpal maharaj uttarakhand फाइल फोटो सोशल मीडिया

23 करोड़ रुपये के विकास कार्य का स्थलीय निरीक्षण

मसूरी स्थित जॉर्ज एवरेस्ट हाउस को हैरिटेज पर्यटन डेस्टीनेशन के रूप में विकसित करने के लिए चल रहे 23 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि मसूरी स्थित जार्ज एवरेस्ट में जॉर्ज एवरेस्ट हाउस के जीर्णोद्वार सहित अनेक विकास कार्य चल रहे हैं। जार्ज एवरेस्ट में कुल 23 करोड़ रुपये की लागत से होने वाले विकास कार्यों में से 10 करोड़ रुपये के कार्य हो चुके हैं जबकि बाकी कॉम्पोनेंट कार्य वन विभाग की इजाजत मिलने के बाद शुरू कर दिए जाएंगे।

यह पढ़ें...चले धारदार हथियार: यूपी में हुआ बवाल, आधा दर्जन से अधिक घायल

satpal maharaj uttarakhand फाइल फोटो सोशल मीडिया

बाकी के काम के लिए वन विभाग की स्वीकृति

बाकी निर्माण काम वन विभाग की इजाजत मिलने के बाद शुरू हो जायेंगे। वन विभाग की स्वीकृति मिलने के बाद 7 करोड़ के कार्य होने हैं। अब पर्यटन मंत्री ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि दिसम्बर 2020 तक सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाएं। पहले यह कार्य पूरा करने की समय सीमा सितम्बर 2020 निर्धारित की गई थी। निरीक्षण के दौरान उनकी पत्नी पूर्व मंत्री अमृता रावत व अधिकारी मौजूद थे।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story