TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

जाने डॉटर्स डे क्यों मनाते है सिर्फ सितम्बर के महीने में ?

आज 22 सितंबर को पूरे दुनियाभर डॉटर्स डे मनाया जा रहा है। यह दिन सारी बेटियों के लिए बहुत ही खास दिन होता है। आज के टाइम पर बेटियों को बेटों के सामान्य माना जाता है।

Roshni Khan
Published on: 25 May 2023 5:13 PM GMT
जाने डॉटर्स डे क्यों मनाते है सिर्फ सितम्बर के महीने में ?
X

मुंबई: आज 22 सितंबर को पूरे दुनियाभर डॉटर्स डे मनाया जा रहा है। यह दिन सारी बेटियों के लिए बहुत ही खास दिन होता है। आज के टाइम पर बेटियों को बेटों के सामान्य माना जाता है। बेटे एक घर चलाते हैं तो बेटियां अपना दोनों खबर चलाते हैं। बेटियां ही है जो बिना बोले मां-बाप की हर तकलीफ समझ जाती है। कभी वह अपने पैरेंट्स की दोस्त बन उनकी खुशियों में शामिल होती है तो कई बार घर की मुश्किलों का हल निकालने की कोशिश कारती हैं।

ये भी देखें:पटना में जन-जागरण सभा करेंगे रक्षामंत्री, आर्टिकल 370 पर करेंगे चर्चा

कैसे हुई 'डॉटर्स डे' मनाने की शुरुआत?

Image result for daughter day

डॉटर्स डे दुनिया भर में अलग-अलग दिन और अलग समय पर मनाया जाता है। भारत में यह हर साल सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता है। बेटियां भले ही आज कितनी भी तरक्की क्यों न कर रही हों लेकिन समाज के कई हिस्सों में बेटियों को बेटों से कमतर आंका जाता है। इसे देखते हुए कुछ देश की सरकार ने मिलकर समानता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया ताकि लोग जागरूक हो और इस बात को समझे कि हर इंसान बराबर है।

बेटी के लिए पापा सुपरहीरो होते हैं

Image result for daughter day

बेटियों के लिए उनके पिता सुपरहीरो होते हैं और वैसे भी बेटियां पिता की लाडली होती है। किसी भी बेटी के लिए उसके पापा ताउम्र सुपरहीरो होते हैं जो उसे किसी भी प्रॉब्लम से बचा सकते हैं। घर में बेटी होने से पिता और ज्यादा केयरिंग और इमोश्नल हो जाते हैं। इन्हीं बेटियों के लिए इस डॉटर्स डे की शुरुआत की गई है। आइए आपको बताते हैं कि क्या है इसके पीछे का कारण।

ये भी देखें:एक Ad के 11 करोड़ लेता है ये बॉलीवुड सुपरस्टार, जानिए कौन चार्ज करता है कितना

बेटी होने पर होता है सेलिब्रेशन

Image result for daughter day

भारत में डॉटर्स डे को मनाने के लिए रविवार का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि संडे के दिन ज्यादातर लोगों की काम से छुट्टी होती है। इसके अलावा इस दिन माता पिता अपनी बेटियों के साथ अच्छे से टाइम स्पेंड कर पाते हैं और इस दिन को खास बना पाते हैं। वक्त के साथ धीरे-धीरे लोगों की मानसिकता में बदलाव आ रहा है। लोगों के बीच धीरे-धीरे डॉटर्स डे मनाने का ट्रेंड भी बढ़ रहा है। आज लोग बेटी के होने पर सेलिब्रेट करने लगे हैं। तो आप क्या सोच रहे हैं आप भी अब आज का दिन अपनी प्यारी लाडली बेटी के साथ सेलिब्रेट करें और उन्हें इस बात का एहसास कराएं कि आपके लिए वह कितनी महत्वपूर्ण है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story