×

कोयला खदान में बड़ा विस्फोट, पांच लोगों के मरने की खबर

कोयला खदान में रविवार रात को बड़ा विस्फोट हो गया है। इस विस्फोट के बाद चट्टान खिसकने से कम से कम पांच लोगों की मौत की सूचना मिल रही है। सुरक्षाकर्मी हादसे के कारणों की जांच कर रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 30 Dec 2019 7:20 AM GMT
कोयला खदान में बड़ा विस्फोट, पांच लोगों के मरने की खबर
X

बीजिंग: चीन (China) के शांक्शी प्रांत स्थित कोयला खदान (coal mine) में रविवार रात को बड़ा विस्फोट हो गया है। इस विस्फोट के बाद चट्टान खिसकने से कम से कम पांच लोगों की मौत की सूचना मिल रही है। सुरक्षाकर्मी हादसे के कारणों की जांच कर रहे हैं। वहीं कोयला उत्पादन का सबसे बड़ा देश होने के बाद भी चीन में खदानों में हादसों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है और सरकार के सुरक्षा के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। दरअसल पिछले महीने दो अलग अलग ब्लास्ट में कुल 44 लोगों की जान चली गयी थी।

ब्लास्ट के कारणों का नहीं चल सका पता, जांच जारी:

जानकारी के मुताबिक़, चीन के उत्तरी प्रांत शांशी में शूओझूओ डाटोंग कोल माइन ग्रुप लिमिटेड की एक खदान है। जिसमें रविवार रात भीषण विस्फोट हो गया। विस्फोट के बाद चट्टान खिसकने से खदान में छह लोग फंस गये। फंसे लोगों को निकालकर स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें से पांच की मौत हो गयी, वहीं एक की हालत स्थिर बताई जा रही है। हादसे के कारणों की जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें: जिंदा जले 5 बच्चे: आग में ‘स्वाहा’ हो गया पूरा परिवार, घर में लगी भीषण आग

पिछले महीनों खदान में हुए दो बड़े ब्लास्ट, 14 लोगों की मौत:

बता दें कि इससे पहले पिछले महीने चीन की दो कोयला खदानों में विस्फोट हो चुका है। इनमें 18 नवम्बर को पिंग्याओ काउंटी क्षेत्र के कोयला खदान में भी विस्फोट हो गया था, जिसमें 14 लोगों की मौत और नौ लोग घायल हो गये थे। खदान में 35 लोग काम कर रहे थे।

blast

दूसरे धमाके में 30 मजदूरों की मौत:

वहीं दूसरा ब्लास्ट दक्षिण-पश्चिम चीन के चोंगछिंग शहर के कोयला खदान में हुआ था। इस ब्लास्ट में 30 मजदूरों की मौत हो गई और बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था।

चीन सर्वाधिक कोयला उत्पादन करने वाला देश

गौरतलब है कि चीन दुनिया में सर्वाधिक कोयला उत्पादन करने वाला देश है। हालांकि, चीन के खदानों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम के दावे किए जाते रहे हैं, इसके बाद भी इनमें होनेवाले हादसे खत्म नहीं हो पा रहे। कोयला खदानों में काम करने वाले मजदूरों को अक्सर ही इस तरह के हादसे में अपनी जान गंवानी पड़ती है।

ये भी पढ़ें: अब नौसैनिक नहीं चला सकेंगे फेसबुक, स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर भी लगी रोक

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story