×

अब नौसैनिक नहीं चला सकेंगे फेसबुक, स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर भी लगी रोक

भारतीय नौसैनिकों (Indian navy) के लिए बड़ी खबर है। एक बड़े फैसले के बाद अब नौसैनिक सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। वहीं उनके स्मार्टफोन रखने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस फैसले के बाद नेवी शिप और एयरबेस में तैनात सैनिकों की मुश्किल बढ़ गयी है।

Shivani Awasthi
Published on: 30 Dec 2019 6:01 AM GMT
अब नौसैनिक नहीं चला सकेंगे फेसबुक, स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर भी लगी रोक
X
Indian navy

भारतीय नौसैनिकों (Indian navy) के लिए बड़ी खबर है। एक बड़े फैसले के बाद अब नौसैनिक सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। वहीं उनके स्मार्टफोन रखने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस फैसले के बाद नेवी शिप और एयरबेस में तैनात सैनिकों की मुश्किल बढ़ गयी है।

सुरक्षा की दृष्टि से लिया गया बड़ा फैसला:

दरअसल, भारतीय नौसेना ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। इसके तहत नौसेना कर्मी डॅाकयार्ड और ऑन-बोर्ड युद्धपोतों पर स्मार्टफोन नहीं ले जा सकेंगे। वहीं उनके सोशल मीडिया, ख़ास कर कि फेसबुक के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गयी है।

ये भी पढ़ें: यहां बड़ा धमाका करने की साजिश में आतंकी, भारतीय सेना ने किया नाकाम

सोशल साइट्स पर बैन:

नौसेना के आदेश के मुताबिक, अब नौसैनिक मैसेजिंग ऐप के साथ नेटवर्किंग और ब्लॉगिंग ऐप, कंटेंट शेयरिंग, होस्टिंग और ई-कॉमर्स वेबसाइट भी नहीं खोल पाएंगे।

खुफियां जानकारी लीक करते पकड़े गये थे सात नौसेना कर्मी:

इस फैसले का मकसद आने वाले समय में नौसैनिकों को सोशल मीडिया पर हनी ट्रैप जैसे खतरों से बचाने के लिए हैं। बता दें कि हाल ही में सात नौसैनिकों द्वारा सोशल मीडिया के जरिये दुश्मनों को संवेदनशील सूचनाएं लीक करने के चलते गिरफ्तार किया गया था।

ये भी पढ़ें: पुलिस कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार देगी ये बड़ा तोहफा

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश पुलिस ने 20 दिसंबर को पाकिस्तान से जुड़े एक जासूसी रैकेट का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने भारतीय नौसेना के सात कर्मियों को इस मामले में गिरफ्तार किया था।

पुलिस का दावा था कि नौसेना कर्मी फेसबुक से दुश्मनों को ख़ुफ़िया एजेंसियों की संवेदनशील सूचनाएं लीक करते थे। इसी के तहत खुफिया शाखा ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और नौसेना के खुफिया विभाग के साथ मिलकर ‘ऑपरेशन डॉल्फिन्स नोज’ चलाया और इस जासूसी रैकेट का पर्दाफाश किया।

ये भी पढ़ें: सरकार का बड़ा तोहफा: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 1.2 करोड़ को मिलेगा फायदा

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story