×

पुलिस कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार देगी ये बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश के पुलिस जवानों और उनके परिजनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, जल्द ही पुलिस कर्मियों और उनके परिवार वालों को चुनिंदा निजी अस्पतालों में सस्ता इलाज और लैब में सस्ती जांच की सुविधा मिल सकेगी।

Shreya
Published on: 30 Dec 2019 4:41 AM GMT
पुलिस कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार देगी ये बड़ा तोहफा
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस जवानों और उनके परिजनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, जल्द ही पुलिस कर्मियों और उनके परिवार वालों को चुनिंदा निजी अस्पतालों में सस्ता इलाज और लैब में सस्ती जांच की सुविधा मिल सकेगी। ये सुविधा 60 जिलों में दी जाएगी। फिलहाल 15 जिलों में ये सुविधा मिल रही है।

15 जिलों में सफल परीक्षण के बाद लिया गया फैसला

प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई इस स्कीम के 15 जिलों में सफल परीक्षण के बाद इसे पूरे उत्तर प्रदेश में लागू करने की तैयारी है। अगले चरण में इस सुविधा को 45 जिलों में लागू करने की तैयारी है। बचे जिलों में अगले महीने के अंत तक सुविधा शुरु कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) के तहत सस्ता इलाज मिलने से काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: ठंड ढाएगा और सितम: 68 लोगों आए इसकी चपेट में, इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी

CGHS के तहत मंजूर दरों पर मिलेगी प्रतिपूर्ति

मामले में DGP मुख्यालय के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि, अभी तक निजी अस्पतालों में इलाज व जांच कराने पर SGPGI की दरों के अनुसार ही प्रतिपूर्ति मिलती थी। लेकिन अब केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) के तहत मंजूर दरों पर प्रतिपूर्ति मिलेगी।

DGP ओ.पी. सिंह ने की थी पैरवी

दरअसल, पुलिस के जवान और उनके परिजन निजी अस्पतालों में महंगा इलाज होने के कारण निजी अस्पताल की ओर रुख नहीं करते थे। क्योंकि सरकार SGPGI की जिन काफी कम दरों के अनुसार प्रतिपूर्ति करती थी। जिसे देखते हुए यूपी डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने पहले पुलिसकर्मियों को भी केंद्रीय अर्ध सैनिक बल के जवानों के बराबर दर पर इलाज की सुविधा मुहैया कराने की पैरवी की, उसके बाद पायलट प्रोजेक्ट के तहत 15 जिलों के 130 अस्पतालों से संपर्क कर इसे लागू कराया।

यह भी पढ़ें: यहां बड़ा धमाका करने की साजिश में आतंकी, भारतीय सेना ने किया नाकाम

ये प्रोजेक्ट अक्टूबर महीने से शुरु की गई थी, जिसके काफी अच्छे परिणाम आने के बाद इस सुविधा को अन्य जिलों में भी लागू करने की तैयारी है। नोएडा के एक पुलिसकर्मी का निजी अस्पताल में इलाज का खर्च 80 हजार था, जो की नई व्यवस्था के तहत 24 हजार रुपये में हो गया। वहीं MRI जांच निजी पैथोलॉजी में लोगों के लिए 6-7 हजार रूपये का है और पुलिस और उनके परिजनों के लिए 2 हजार में हो जाता है।

45 जिलों में लागू होगी सुविधा

जानकारी के मुताबिक, जानकारी के अनुसार गाजियाबाद, नोएडा, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़, बुलंदशहर, आगरा, बरेली, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर इन 15 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) की दरों पर इलाज के लिए निजी अस्पतालों और डायग्नोस्टिक सेंटरों से एमओयू कराया जा चुका है। वहीं दूसरे में 45 और जिलों में इसे लागू करने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें: दंगल बना DDCA की मीटिंग, गौतम गंभीर ने शेयर की वीडियो

Shreya

Shreya

Next Story