×

भयानक भूकंप के झटके: डर से कांपे लोग, चारों तरफ मची अफरा-तफरी

मंगोलिया में भूकंप के तेज झटके महसूस किए हैं। रिक्टर स्केल पर इसी तीव्रता 6.8 मापी गई है। फिलहाल जान-माल के नुकसान को लेकर कोई खबर नहीं मिली है। मंगलवार को स्‍थानीय समय के अनुसार सुबह 5 बजकर 33 मिनट भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Dharmendra kumar
Published on: 12 Jan 2021 3:27 AM GMT
भयानक भूकंप के झटके: डर से कांपे लोग, चारों तरफ मची अफरा-तफरी
X
मंगलवार को स्‍थानीय समय के अनुसार सुबह 5 बजकर 33 मिनट भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह रूस-मंगोलिया सीमा पर आया है। फिलहाल नुकसान की कोई खबर नहीं है।

नई दिल्ली: दुनियाभर के अलग-अलग देशों में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने की वजह से दुनिया के लोगों के मन में खौफ बैठ गया है। भूकंप ने वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। वैज्ञानिक शोध करन में लगे हुए हैं कि भूकंप इतनी जल्दी-जल्दी क्यों आ रहा है और इसका क्या कारण है।

अब मंगोलिया में भूकंप के तेज झटके महसूस किए हैं। रिक्टर स्केल पर इसी तीव्रता 6.8 मापी गई है। फिलहाल जान-माल के नुकसान को लेकर कोई खबर नहीं मिली है। मंगलवार को स्‍थानीय समय के अनुसार सुबह 5 बजकर 33 मिनट भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह रूस-मंगोलिया सीमा पर आया है।

भूकंप का केंद्र रूस की सीमा से करीब 55 किलोमीटर या मंगोलिया के उत्‍तरी दक्षिण क्षेत्र के इरकुत्स्क से 288 किमी की दूरी पर खोव्सग्ल झील में था। जिस क्षेत्र में भूकंप आया है वहां ज्यादा घनी आबादी नहीं है। हालांकि झील के पास के कई गांव हैं जिसमें हैटल और टर्ट शामिल हैं। यहां की आबादी करीब 5,000 है, अभी फिलहालहताहतों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें...सऊदी अरब का अनोखा शहर: न होंगी सड़कें और न कारें, जानें कैसे होगा आवागमन

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 6.8 थी। यह अभी तक यह झील के आसपास के क्षेत्र में आए सबसे तेज भूकंपों में से एक था। भूकंप जमीन में 10 किलोमीटर गहराई में था।

ये भी पढ़ें...पाकिस्‍तानी यूनिवर्सिटी का फरमान, टाइट जीन्स और मेकअप-ज्वैलरी को किया बैन

सोमवार को भारत में भी लगे भूकंप के झटके

इस पहले भारत के जम्मू-कश्मीर में सोमवार को तेज भूकंप के झटके महसूस किये गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गयी है। जम्मू संभाग के उधमपुर, डोडा, किस्तवाड़, पुंछ के साथ ही कश्मीर घाटी में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया था रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story