×

PM मोदी ने सिडनी में की प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई बिजनेस लीडर्स से मुलाकात, भारत में निवेश का दिया आमंत्रण

PM Modi visit Australia: दोनों नेता अपनी बैठक के दौरान व्यापार और निवेश पर चर्चा करेंगे और व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 साल बाद छह दिवसीय विदेश यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए हैं।

Viren Singh
Published on: 22 May 2023 2:07 PM GMT (Updated on: 23 May 2023 2:04 PM GMT)
PM मोदी ने सिडनी में की प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई बिजनेस लीडर्स से मुलाकात, भारत में निवेश का दिया आमंत्रण
X
PM Modi (सोशल मीडिया)

PM Modi visit Australia: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छह दिवसीय विदेशी यात्रा का आखिरी पड़ाव ऑस्ट्रेलिया है। प्रधामंत्री मोदी सोमवार को पापुआ न्यू गिनी से भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग (FIPIC) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी के लिए रवाना हुए। प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया में दो दिन तक रहेंगे। मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग के कार्यकारी अध्यक्ष जीना राइनहार्ट, फोर्टेस्क्यू फ्यूचर इंडस्ट्री के कार्यकारी अध्यक्ष एंड्रयू फॉरेस्ट और ऑस्ट्रेलियासुपर सीईओ पॉल श्रोडर के साथ द्विपक्षीय बैठकें की हैं।

मोदी ने दिया निवेश का आमंत्रण

इसके अलावा पीएम मोदी ने सिडनी में प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के कारोबारी नेताओं से मुलाकात की। साथ ही, उन्होंने प्रौद्योगिकी, कौशल और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में भारतीय उद्योग के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान भी किया। इसके अलावा सिडनी पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया है। अगले दो दिनों में विभिन्न कार्यक्रमों की प्रतीक्षा है।

भारतीय समुदाय के साथ जश्न मनाने को उत्सुक

ऑस्ट्रेलियाई सरकार की एक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री अल्बनीस ने कहा कि मैं इस वर्ष की शुरुआत में भारत में बेहद गर्मजोशी से स्वागत करने के बाद ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक यात्रा के लिए प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। ऑस्ट्रेलिया और भारत एक स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए एक प्रतिबद्धता साझा करते हैं। इस दृष्टि का समर्थन करने में हमें मिलकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। मित्रों और भागीदारों के रूप में, हमारे देशों के बीच संबंध कभी भी घनिष्ठ नहीं रहे हैं। मैं सिडनी में प्रधानमंत्री मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के जीवंत भारतीय समुदाय का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हूं।

इन मुद्दों पर होगी दोनों नेताओं के बीच चर्चा

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, दोनों नेता अपनी बैठक के दौरान व्यापार और निवेश पर चर्चा करेंगे और व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। दोनों प्रधानमंत्री लोगों से लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने और नवीकरणीय ऊर्जा, और रक्षा और सुरक्षा सहयोग जैसे क्षेत्रों में सहयोग करने की भी कोशिश करेंगे।

9 साल मोदी का ऑस्ट्रेलिया दौरा

प्रधानमंत्री मोदी 9 साल के अंतराल के बाद ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया दौर साल 2014 में किया था। वहीं, इस साल मुंबई में आयोजित ऑस्ट्रेलिया-इंडिया सीईओ फोरम की विरासत को आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगे। वह 'ऑस्ट्रेलिया के गतिशील और विविध भारतीय प्रवासी' का जश्न मनाने के लिए सिडनी में एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

छह दिवसीय यात्रा पर हैं मोदी

इस बीच ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस इस साल सितंबर में नई दिल्ली में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आएंगे। आपको बता दें कि पीएम मोदी जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान मोदी प्रशांत द्वीप का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने हैं। इस दौरान दिलचस्प बात यह देखने को मिली, जब मोदी पोर्ट मोरेस्बी हवाई अड्डे पर उतरे तो पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने उनका पैर छूकर अभिवादन किया।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story