×

दांव पर ईरान में फंसे 900 भारतीयों की जान, सरकार से बचाने की लगाई गुहार

दुनिया में कोरोनावायरस  से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में ईरान भी है। यहां फंसे लगभग 900 भारतीय मछुआरे भुखमरी के कगार पर  हैं, और उन्होंने भारत सरकार से जान बचा लेने की गुहार लगाई है। लेकिन सरकार की तरफ से इस दिशा में अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।

suman
Published on: 24 March 2020 4:20 AM GMT
दांव पर ईरान में फंसे 900 भारतीयों की जान, सरकार से बचाने की लगाई गुहार
X

तेहरान: दुनिया में कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में ईरान भी है। यहां फंसे लगभग 900 भारतीय मछुआरे भुखमरी के कगार पर हैं, और उन्होंने भारत सरकार से जान बचा लेने की गुहार लगाई है। लेकिन सरकार की तरफ से इस दिशा में अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।

यह पढ़ें...लॉकडाउन के बाद मस्जिद में उमड़ी भीड़, पुलिस ने दर्ज की FIR

ईरान में फंसे इन मछुआरों में से 700 मछुआरे अकेले तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के हैं। इनमें से 200 मछुआरों की हालत बहुत अधिक दयनीय हो गई है, क्योंकि ये लोग कोरोनावायरस से तो दूर हैं, लेकिन उन्हें जिंदा रहने के लिए न्यूनतम राशन भी नहीं मिल पा रहा है। इसके चलते उनकी हालत दिनोदिन खराब होती जा रही है।

इनमें से जेनिश नामक एक मछुआरे ने सोमवार को एक न्यूज एजेंसी को फोन पर बताया, "अगर हम लोगों को जल्द से जल्द ईरान से नहीं निकाला गया तो कोरोना से तो नहीं, हां, भूख से हम लोग जरूर दम तोड़ देंगे।" मछुआरों के संगठन नेइथाल एलुची परैवाई ने ईरान में फंसे तकरीबन आठ सौ मछुआरों के नाम, पासपोर्ट नंबर और टेलीफोन नंबर समेत पूरी सूची भेजी है, जिनमें कन्या कुमारी के अलावा 200 लोग केरल और देश के दूसरे राज्यों के निवासी हैं।

यह पढ़ें...देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में, अबतक 97 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव

केंद्र सरकार ने ईरान की महान एयर को वहां फंसे भारतीयों को स्वदेश पहुंचाने की अनुमति प्रदान कर दी है। योजना के मुताबिक दो उड़ानों के जरिये ईरान से करीब 600 भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा। पहली उड़ान 24 मार्च और दूसरी 28 मार्च को भारतीयों को लेकर आएगी। सूत्रों ने बताया कि ये सभी भारतीय कोविड-19 निगेटिव पाए गए हैं। इससे पहले ईरान एयर ने क्रमश: 13 मार्च और 15 मार्च को भारतीयों को स्वदेश पहुंचाया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story