×

इस देश में हुई 99 टन सोना की खोज, कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है इसकी कीमत

इस साल तुर्की ने सोने के उत्पादन को लेकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। तुर्की के उर्जा मंत्री फेथ डॉनमेज़ ने सितंबर महीने में ही लक्ष्य रखा था कि तुर्की को करीब 100 टन सोना उत्पादन करना है।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 5:05 AM GMT
इस देश में हुई 99 टन सोना की खोज, कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है इसकी कीमत
X
बैंक के गोल्ड वैल्यूअर ने नकली सोने को असली सोने के तौर पर सर्टिफाइड किया। इस तरह बैंक मैनेजर की ओर से उदावंत और उसके करीबियों को कई बार लोन दिन गया।

नई दिल्ली: इस साल तुर्की ने सोने के उत्पादन को लेकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। तुर्की में 99 टन सोना के बारे में पता चला है।

इसकी कीमत 6 अरब डॉलर से ज्यादा बताई जा रही है। 2020 में अब तक तुर्की में 38 टन सोने का उत्पादन किया जा चुका है।

बताया जा रहा है कि तुर्की में इस बार इतनी बड़ी मात्रा में सोना मिला है कि इसकी कीमत कई देशों की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) से भी अधिक है।

सोने के इतने बड़े खान की खोज फाहरेटिन पाईराज नाम एक व्यक्ति ने की है। पाईराज तुर्की के एग्रीकल्चर क्रेडिट कोऑपरेटिव्स के हेड हैं।

पाईराज ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि दो साल के अंदर हम सोने की इस खान से कुछ हिस्सा निकालने में सफल होंगे। इससे तुर्की की अर्थव्यवस्था को और अधिक बल मिलेगा।

इस दवा कम्पनी ने कोरोना के नए स्ट्रेन से अपनी वैक्सीन को बताया पूरी तरह प्रभावी

gold and silver इस देश में हुई 99 टन सोना की खोज, कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है इसकी कीमत (फोटो:सोशल मीडिया)

शिक्षा पर खर्च होगी रकम

दूसरी तरफ, सीरिया से तुर्की आने वाले शरणार्थियों की मदद के लिए यूरोपीयन यूनियन 590 मिलियन डॉलर की मदद करने की प्लानिंग कर रहा है।

ईयू करीब 18 लाख शरणार्थियों को पर्याप्त नकदी देगा और 7 लाख से ज्यादा बच्चों को शिक्षा देने का काम करेगा। इस प्रोग्राम को तुर्की के रेड क्रिसेंट मैनेज कर रहा है यूनिसेफ और रेड क्रॉस भी इसमें पार्टनरशिप कर रहे हैं।

sona chandi इस देश में हुई 99 टन सोना की खोज, कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है इसकी कीमत (फोटो:सोशल मीडिया)

इस साल तुर्की में 38 टन सोने का उत्पादन

प्राप्त जानकारी के अनुसार यहां के उर्जा मंत्री फेथ डॉनमेज़ ने सितंबर महीने में ही लक्ष्य रखा था कि तुर्की को करीब 100 टन सोना उत्पादन करना है।

इस साल तुर्की ने सोने के उत्पादन को लेकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 2020 में तुर्की में 38 टन सोने का उत्पादन किया गया है।

भूख से तड़प रहा था ये शेर, लेकिन ऐसा करेगा ये किसी ने नहीं सोचा था

gold इस देश में हुई 99 टन सोना की खोज, कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है इसकी कीमत (फोटो:सोशल मीडिया)

कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है कीमत

एक्सपर्ट्स के मुताबिक तुर्की में मिले सोने की खान की कीमत तकरीबन 6 अरब डॉलर से भी ज्यादा की आंकी गई है, जोकि कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है जबकि, मालदीव की जीडीपी 487 अरब डालर है। बुरुंडी, बारबाडोस, गुयाना, मॉन्टेनेगरो, मॉरिशियाना की जीडीपी 6 अरब डॉलर से बेहद कम है।

लाखों मुर्गियों की हत्‍या: आ गया बर्डफ्लू, इस देश में मचा है कोहराम

Newstrack

Newstrack

Next Story