×

मुसलमानों के लिए खुशखबरी: खुल गया पवित्र मक्का, सऊदी अरब ने हटाई ये रोक

सात महीनों बाद सऊदी अरब आज से उमरा के लिए मुस्लिम पवित्र स्थान मक्का के दरवाजे फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोल रहा है। ऐसे तो हर साल पूरी दुनिया से करीब 20 लाख मुसलमान उमरा के लिए मक्का आते हैं।लेकिन इस बार कोरोना के चलते इसे तीन चरणों में शुरू किया जाएगा।

Monika
Published on: 4 Oct 2020 1:54 PM GMT
मुसलमानों के लिए खुशखबरी: खुल गया पवित्र मक्का, सऊदी अरब ने हटाई ये रोक
X
Muslim holy place Mecca

कोरोना महामारी के चलते पूरी दुनिया को लॉकडाउन का सामना करना पड़ा। लेकिन अब कई महीनों बाद धीरे धीरे सभी चीज़े पटरी पर आ रही हैं। वही अब सात महीनों बाद सऊदी अरब आज से उमरा के लिए मुस्लिम पवित्र स्थान मक्का के दरवाजे फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोल रहा है। ऐसे तो हर साल पूरी दुनिया से करीब 20 लाख मुसलमान उमरा के लिए मक्का आते हैं। लेकिन इस बार कोरोना के चलते इसे तीन चरणों में शुरू किया जाएगा। जिसमे पहले चरण में केवल 6 हज़ार लोगों को हर दिन भाग लेने की अनुमति मिली है।

सावधानी के साथ शुरू हुआ तीर्थ

एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह बात सामने आई हैं कि हज मंत्री मोहम्मद बेंटेन ने पिछले हफ्ते सरकारी टेलीविजन को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि पहले चरण में उमरा सावधानीपूर्वक और एक निश्चित समयावधि के भीतर किया जाएगा। बेंटन ने कहा कि सोशल डिस्टेन्सिंग को सुनिश्चित करने के लिए तीर्थयात्रियों को समूहों में बाँट कर भेजा जाएगा।

18 अक्टूबर से अदा करेंगे नमाज

बता दें, कि जहां पहले लाखों की तादाद में लोग ग्रैंड मस्जिद की परिक्रमा किया करते थे वही अब ग्रैंड मस्जिद की परिक्रमा करने की रस्म निभा पाएंगे लेकिन इस बार रास्ते सोशल डिस्टैन्सिंग को ध्यान में रखकर बनाये गए हैं। 18 अक्टूबर को तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ा कर प्रति दिन 15,000 तक कर दी जाएगी जिससे अधिकतम 40,000 लोगों को मस्जिद में नमाज अदा करने की अनुमति होगी। क्षमता जब 20,000 तीर्थयात्रियों तक बढ़ जाएगी तब 1 नवंबर से विदेशी पर्यटकों को भी उमरा करने की अनुमति दे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: मनाली लेह का सफर: होगी खूबसूरत और यादगार यात्रा, बस रखें इन बातों का ख्याल

ऑनलाइन करें आवेदन

बता दें, कि इस बार सऊदी अरब सरकार ने उमरा करने के इच्छुक लोगों को दो मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आवेदन करना होगा। पहला जिससे वे ये सिद्ध कर सकें कि वे रजिस्टर करने के लिए वे कोरोनावायरस बीमारी (कोविड-19) से मुक्त हैं। दूसरा जिससे वे परमिट प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हाथरस बना राजनीतिक अड्डा: पीड़ित परिजन से मिले सपा-रालोद, किया ये खुलासा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story