×

सावधान सभी देश! आया तबाही का ये खतरनाक हथियार, बहुत बुरा होने वाला है

उत्तर कोरिया 3 साल बाद फिर एक बार बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। बता दें कि बृहस्पतिवार को उत्तर कोरिया की तरफ से आधिकारिक बयान जारी किया है इसमें पानी के अंदर बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण की जानकारी दी गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 8 July 2023 6:26 AM GMT
सावधान सभी देश! आया तबाही का ये खतरनाक हथियार, बहुत बुरा होने वाला है
X

नई दिल्ली : उत्तर कोरिया 3 साल बाद फिर एक बार बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। बता दें कि बृहस्पतिवार को उत्तर कोरिया की तरफ से आधिकारिक बयान जारी किया है इसमें पानी के अंदर बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण की जानकारी दी गई है। इसी के साथ यह भी बता दें कि उत्तर कोरिया की ओर से इस मिसाइल को अमेरिका पर दबाव बनाने का एक जरिया भी बताया जा रहा है। ये बैठक दोेनों देशा के हाल ही में आपसी सहमति से बनी थी।

यह भी देखें... भर्तियां ही भर्तियां: 18-37 वालों के लिए खुशखबरी, तुरंत करें आवेदन

दूर तक तबाही मचा सकती है

मीडिया रिपोर्टस में बताया गया है कि एकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस ने पुकगुकसोंग-3 नाम की नए प्रकार की बैलेस्टिक मिसाइल का वर्टिकल मोड में देश की पूर्वी वोनसान खाड़ी में टेस्ट किया है।

किम जोंग-उन

इस रिपोर्ट के हिसाब से, प्रक्षेपण से वैज्ञानिक और तकनीकी रूप से नए प्रकार से बनाई गई बैलेस्टिक मिसाइल के सामरिक और तकनीकी सूचकांकों की पुष्टि हुई और इससे पड़ोसी देशों की सुरक्षा पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है। उत्तर कोरिया की ये एसएलबीएम मिसाइल पानी के अंदर से ही लगभग 500 किमी. की दूरी तक तबाही मचा सकती है।

यह भी देखें... तेजस हुई रवाना, सीएम ने दिखाई हरी झंडी, यहां जानें खासियत

आत्मरक्षा के लिए सैन्य-शक्ति बढ़ाने की शुरूआत

लेकिन जिस समय मिसाइल का टेस्ट हुआ, उस स्थल पर उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन वहां उपस्थित नहीं थे। इससे पहले भी कई बार वो परीक्षण स्थल पर मौजूद रह चुके हैं। किम जोंग उन ने टेस्ट में शामिल शोध वैज्ञानिकों को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की सेंट्रल कमेटी की तरफ से बधाई भेजी है।

ऑफिसियल बयान में बताया गया है कि प्रक्षेपण की सफलता बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे कोरिया को बाहरी ताकतों के खतरे को रोकने और आत्मरक्षा के लिए सैन्य-शक्ति बढ़ाने में एक और चरण की शुरुआत की है।

यह भी देखें... JK: पाकिस्तानी सेना का एक बार फिर किया नियंत्रण रेखा पर सीजफायर का उल्लंघन

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story