×

पाकिस्तान हुआ बर्बाद: अमेरिका ने दिया तगड़ा झटका, लिया ये बड़ा फैसला

अमेरिका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान की इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) पर बैन लगा दिया है।

Shreya
Published on: 17 July 2020 11:33 AM GMT
पाकिस्तान हुआ बर्बाद: अमेरिका ने दिया तगड़ा झटका, लिया ये बड़ा फैसला
X

सिडनी: अमेरिका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान की इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) पर बैन लगा दिया है। अमेरिकी परिवहन मंत्रालय (US Ministry of Transport) ने फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) द्वारा पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस को लेकर जताई गई चिंता के बाद ये आदेश जारी किया है। अमेरिका ने PIA के विमान की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

यूरोप पहले ही लगा चुका है छह महीने के लिए बैन

अमेरिका ने अपने इस कदम के पीछे फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) की पाकिस्तानी पायलटों के सर्टिफिकेशंस को लेकर चिंताओं का हवाला दिया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान अब तक अपने कई पायलटों पर रोक लगा चुका है। बीते महीने पाकिस्तान ने अपने तीसरे पायलट को फर्जी लाइसेंस की वजह से हटा दिया था। वहीं, अमेरिका से पहले यूरोपियन एयर सेफ्टी एजेंसी Agency (EASA) ने भी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के संचालन को 6 महीने के लिए बैन लगा दिया।

यह भी पढ़ें: मंत्री के बेटे को लगाई थी फटकार, अब होगी पुलिसकर्मी के खिलाफ जांच

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में बीते महीने हुई एक जांच में पाया गया था कि पाकिस्तान के एक-तिहाई पायलटों ने अपनी योग्यता संबंधित गलत जानकारियां और डॉक्यूंमेंट्स दिखाए थे।

कराची में क्रैश हुए विमान के बाद शुरू की जांच

पाकिस्तान की तरफ से ऐसे पायलट, जिनके लाइसेंस और क्वालिफिकेशंस को लेकर गलत जानकारियां दी गईं थीं, इनकी जांच एक विमान हादसे के बाद शुरू कर दी गई थी। बता दें कि इस साल 22 मई को कराची में एक PIA विमान क्रैश हो गया था। जिसमें सवार 97 लोगों की मौत हो गई थी। इसी के बाद पाकिस्तान ने इस मामले की जांच शुरू की थी।

यह भी पढ़ें: बीसीसीआई की बैठक, आईपीएल-13 के आयोजन हो सकता है फैसला

860 पायलटों में 260 ने किया फर्जीवाड़ा

इस मामले की जांच में पता चला कि पाकिस्तान में 860 पायलटों में 260 ने अपनी पायलट परीक्षा में बड़ा फर्जीवाड़ा किया था। लेकिन फिर भी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण द्वारा उन्हें लाइसेंस दे दिया गया। इसके बाद पाकिस्तानी सरकार ने नियामक एजेंसी के चार अधिकारियों को निकाल दिया है और दोषियों के खिलाफ मुकदमा चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन पर बड़ा ऐलान: इस राज्य में जारी हुए निर्देश, जल्द ही आएगी गाइडलाइन

अंधेरे में अटका PIA का भविष्य

पाकिस्तान के विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान संसद में कहा था बड़ी संख्या में में पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस या उन्होंने परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा किया है। उन्होंने बताया था कि 860 पायलटों में से 260 से ज्यादा पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस थे। इसके बाद यूरोपीय संघ ने अमेरिका के विमानों पर रोक लगा दी थी और अब अमेरिका ने भी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस को बैन कर दिया है, जिसके बाद PIA का भविष्य अंधेरे में अटक गया है।

यह भी पढ़ें: बड़े संकट की और बढ़ती जिंदगी, फंस गई है लॉक-अनलॉक के पाटों के बीच

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story