×

कोरोना वैक्सीन का काम हुआ तेज, फिर भी साल के अंत तक आना तय नहीं

आपको बता दे कि कोरोना वायरस जैसी महामारी को रोकने और ख़त्म करने के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के शुरुआती नतीजे अच्छे मिले हैं। जिन लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया गया, उनमें अच्छा इम्यून रिस्पॉन्स देखा गया।

Newstrack
Published on: 21 July 2020 9:30 AM GMT
कोरोना वैक्सीन का काम हुआ तेज, फिर भी साल के अंत तक आना तय नहीं
X

इस कोरोना महामारी को जड़ से हटाने के लिए अब सभी देश एक साथ हो चुके है और अब इस महामारी का वैक्सीन बनाने में लगे हुए है। लेकिन अब सभी के मन में एक ही सवाल है कि इस महामारी की वैक्सीन बनाने में आखिर कौन सा देश सबसे पहले बाज़ी मारती है। जहां एक तरफ अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना और ऑक्सफर्ड की कोरोना वैक्सीन से अभी सबसे ज्यादा उम्मीद हैं, वहीं भारत बायोटेक की कोवैक्सीन भी ट्रायल स्टेज पर है।

आपको बता दे कि कोरोना वायरस जैसी महामारी को रोकने और ख़त्म करने के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के शुरुआती नतीजे अच्छे मिले हैं। जिन लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया गया, उनमें अच्छा इम्यून रिस्पॉन्स देखा गया। साइड इफेक्ट बेहद हल्के देखे गए। रिसर्चर्स की माने तो इस साल के अंत तक उपलब्ध डेटा के आधार पर वे यह तय करने में कामयाब होंगे कि क्या इस वैक्सीन का प्रयोग आम लोगों पर किया जा सकता है। ब्रिटिश मैगजीन लांसेट में इस वैक्सीन के पहले और दूसरे फेज के नतीजों को छापा गया है।

अनोखा प्यारः अस्पताल की खिड़की पर चढ़ जाता था, मां के दीदार को

वैक्सीन ने दोतरफा फायदा दिखाया

18 से 55 साल के कुल 1107 लोगों पर किए गए ट्रायल में पता चला कि इस वैक्सीन ने दोतरफा फायदा दिखाया। शरीर में एंटबॉडीज भी बनाईं और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का भी काम भी किया। कुल 56 दिन तक चले ट्रायल में 23 अप्रैल से 21 मई के बीच जिन लोगों को वैक्सीन दी गई, उनमें सिरदर्द, बुखार, बदन दर्द जैसी शिकायतें पैरासिटमॉल देने से ठीक हो गईं। ज्यादा गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं देखे गए।

ट्रायल के अंतिम दौर में

अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्‍सीन ट्रायल के अंतिम दौर में पहुंचने वाली है। हालिया स्‍टडी में वैक्‍सीन ने क्लिनिकल ट्रायल में अच्‍छे नतीजे दिए थे। पहले फेज में सभी 45 पार्टिसिपेंट्स में ऐंटीबॉडीज बनीं। फेज 3 ट्रायल में 30 हजार पार्टिसिपेंट्स शामिल होंगे।

गहलोत पर कसा शिकंजाः सीबीआई ने की OSD से पूछताछ, बढ़ रहा मामला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story