×

US: उपाध्याय की अदालत में हाजिर हुए डोनाल्ड ट्रंप

US: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ जब उन्हें वाशिंगटन डीसी की संघीय अदालत में जज मोक्सीला उपाध्याय के सामने हाजिर होना पड़ा। डोनाल्ड ट्रम्प पर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को पलटने के आपराधिक प्रयासों का आरोप है।

Neel Mani Lal
Published on: 4 Aug 2023 10:54 AM GMT
US: उपाध्याय की अदालत में हाजिर हुए डोनाल्ड ट्रंप
X
donald trump appeared before Judge Moxila Upadhyay (Photo-Social Media)

US: डोनाल्ड ट्रंप जब राष्ट्रपति थे और भारत यात्रा के दौरान अहमदाबाद भी गए थे तब उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन उन्हें गुजराती मूल की जज के सामने अदालत में हाजिर होना पड़ेगा। यही हुआ पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ जब उन्हें वाशिंगटन डीसी की संघीय अदालत में जज मोक्सीला उपाध्याय के सामने हाजिर होना पड़ा। डोनाल्ड ट्रम्प पर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को पलटने के आपराधिक प्रयासों का आरोप है।

पूर्व राष्ट्रपति वाशिंगटन डी.सी. में मजिस्ट्रेट न्यायाधीश मोक्सिला उपाध्याय के समक्ष उपस्थित हुए और अपना बयान दर्ज कराया। विशेष वकील जैक स्मिथ की जांच के हिस्से के रूप में ट्रम्प पर चार आरोप लगाए गए : संयुक्त राज्य अमेरिका को धोखा देने की साजिश; किसी आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश; आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालना और बाधा डालने का प्रयास करना और अधिकारों के विरुद्ध साजिश करना।

कौन हैं मोक्सिला उपाध्याय

डी.सी. डिस्ट्रिक्ट कोर्ट की जीवनी के अनुसार, मोक्सिला उपाध्याय को 7 सितंबर, 2022 को अमेरिकी मजिस्ट्रेट न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। एक अमेरिकी मजिस्ट्रेट न्यायाधीश की नियुक्ति अदालत के सक्रिय जिला न्यायाधीशों के बहुमत से की जाती है। एक पूर्णकालिक मजिस्ट्रेट न्यायाधीश आठ साल का कार्यकाल पूरा करता है और उसके पास अन्य कर्तव्यों के अलावा आपराधिक मामलों में प्रारंभिक कार्यवाही का संचालन करने का अधिकार होता है।

मोक्सिला उपाध्याय का जन्म भारत में गुजरात में हुआ था जबकि उनका पालन-पोषण अमेरिका में कैनसस सिटी, मिसौरी में हुआ।

उन्होंने मिसौरी विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और अमेरिकी विश्वविद्यालय, वाशिंगटन कॉलेज ऑफ लॉ से कानून की डिग्री प्राप्त की।

लॉ स्कूल के बाद, मोक्सिला उपाध्याय ने डी.सी. कोर्ट ऑफ अपील्स के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एरिक वाशिंगटन के लिए दो साल तक क्लर्क का काम किया, फिर वह लॉ फर्म वेनेबल एलएलपी में शामिल हो गईं, जहां उन्होंने जटिल वाणिज्यिक और प्रशासनिक मुकदमेबाजी का अभ्यास किया। अपने प्रो बोनो अभ्यास के माध्यम से, जो दोषसिद्धि के बाद की कार्यवाही में गरीब ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करने पर केंद्रित था, वेनेबल ने 2006 में उपाध्याय को अपना "प्रो बोनो" वकील ऑफ द ईयर नामित किया। यही नहीं, मिड-अटलांटिक इनोसेंस प्रोजेक्ट ने उन्हें 2009 में अपने डिफेंडर ऑफ इनोसेंस अवार्ड से सम्मानित किया।

उपाध्याय पहली बार 2011 में डी.सी. जिला न्यायालय में शामिल हुईं और उन्होंने जिला न्यायाधीश के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान 2012 तक रॉबर्ट विल्किंस के पहले लॉ क्लर्क के रूप में कार्य किया। फिर वह वेनेबल लौट आई, जहां वह अंततः फर्म की पार्टनर बन गई और बेंच में नियुक्त होने तक अपनी मुकदमेबाजी प्रैक्टिस जारी रखी।

2021 से 2022 तक, उपाध्याय को डी.सी. जिला न्यायालय की शिकायत समिति में सेवा देने के लिए नियुक्त किया गया था, जो वकीलों के खिलाफ शिकायतों की जांच करती है।

उपाध्याय ने डी.सी. एक्सेस टू जस्टिस फाउंडेशन और काउंसिल फॉर कोर्ट एक्सीलेंस के निदेशक मंडल में काम किया है और वह अमेरिकन बार फाउंडेशन की फेलो हैं।

उपाध्याय 6 जनवरी के कैपिटल हिल दंगों से संबंधित मामलों को संभालने वाली एकमात्र भारतीय अमेरिकी न्यायाधीश नहीं हैं। अमेरिकी जिला न्यायाधीश अमित मेहता ने कई मामलों की अध्यक्षता की है, जिसमें ओथ कीपर्स के संस्थापक स्टीवर्ट रोड्स का आपराधिक मुकदमा भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, मेहता ट्रम्प और उनके कई सहयोगियों के खिलाफ तीन नागरिक मुकदमों की देखरेख भी कर रही हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story