ट्रंप से जुड़ी बड़ी खबर: कराया कोरोना टेस्ट, आई जांच रिपोर्ट, डॉक्टरों ने कहा…

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया आतंकित है तो ऐसे में इस वायरस के आतंक का खौफ अमेरिका को भी है। दुनिया को डराने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कोरोना वायरस की टेस्ट  करवाई है। इसकी ट्रेस्ट रिपोर्ट में साफ है कि ट्रंप कोरोना से बच गए है। एक समाचार एजेंसी ने  व्हाइट हाउस के डॉक्टरों के हवाले से कहा है कि

Published by suman Published: March 15, 2020 | 7:16 am

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से पूरी दुनिया आतंकित है तो ऐसे में इस वायरस के आतंक का खौफ अमेरिका को भी है। दुनिया को डराने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कोरोना वायरस की टेस्ट  करवाई है। इसकी ट्रेस्ट रिपोर्ट में साफ है कि ट्रंप कोरोना से बच गए है। एक समाचार एजेंसी ने  व्हाइट हाउस के डॉक्टरों के हवाले से कहा है कि ट्रंप का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। यानी कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस से पीड़ित नहीं हैं। ट्रंप ने अमेरिकी समय के मुताबिक शुक्रवार को ही कोरोना वायरस का टेस्ट करवाया था। ट्रंप के कोरोना वायरस की टेस्ट रिपोर्ट 24 घंटे से भी कम समय में आ गई है।

 

यह पढ़ें…अमेरिका में कोरोना वायरस से 40 की मौत, ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम

 वायरस के लक्षण नहीं

ट्रंप के टेस्ट रिपोर्ट की जानकारी देते हुए राष्ट्रपति के चिकित्सक डॉ सीन कोनली ने व्हाइट हाउस के प्रेस सेक्रेट्री स्टैफनी ग्रीसम को कहा कि उन्हें बताया गया है कि राष्ट्रपति की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव है। उन्होंने कहा, “पिछली रात को, राष्ट्रपति ट्रंप के साथ कोविड-19 टेस्ट पर लंबी चर्चा हुई, इसके बाद उन्होंने टेस्ट की प्रक्रिया आगे बढ़ाई, मुझे जानकारी मिली है कि उनकी टेस्ट निगेटिव आई है। डॉ सीन कोनली ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति के प्रतिनिधिमंडल के साथ डिनर के एक हफ्ते के बाद भी राष्ट्रपित में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं।

 

यह पढ़ें…कोरोना वायरस से डरे डोनाल्ड ट्रंप, जल्द कराएंगे टेस्ट, जानिए किससे मिलाया था हाथ

 

आपातकाल
इससे पहले शुक्रवार (13 मार्च) को डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, इससे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी। इस जानलेवा विषाणु से अमेरिका में 50 लोगों की मौत हो चुकी है। यह अमेरिका के 50 राज्यों में से 46 में फैल चुका है और देशभर में करीब 2,000 मामले सामने आए हैं। व्हाइट हाउस के लॉन में ट्रंप ने एक बयान में कहा, ”संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करता हूं।”

उन्होंने अमेरिका के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केन्द्र बनाने को कहा है। उन्होंने कहा, ”हालात और बदतर हो सकते हैं। अगले आठ सप्ताह बहुत अहम हैं।” राष्ट्रपति ने कहा, ”हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जिन लोगों को जांच की जरूरत है उनकी सुरक्षित, तेजी और सुविधाजनक तरीके से जांच हो।”

उन्होंने यह पता लगाने के लिए एक वेबसाइट बनाने के वास्ते सर्ज इंजन गूगल का शुक्रिया अदा किया कि जांच की जरूरत है या नहीं। साथ ही गूगल ने नजदीक के केंद्र में जांच सुविधा उपलब्ध कराने में भी सहायता की। ट्रंप ने कहा कि गूगल के 1,700 इंजीनियर अभी इस पर काम कर रहे हैं और उन्होंने शानदार प्रगति की है।

 

 5764 मौतें

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 1 लाख 51 हजार 760 हो गई है। ये खतरनाक वायरस अबतक 137 देशों में फैल चुका है और इसकी चपेट में आकर 5764 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में इस बीमारी से 3189 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि चीन से बाहर कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या 2575 है। चीन के बाद इस बीमारी से सबसे प्रभावित देश इटली है जहां 1441 लोगों की मौत हो चुकी है और 21 हजार157 लोग इससे पीड़ित हैं। ईरान में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 611 है।