×

ट्रंप ने दी बधाई: अमेरिका में सबसे बड़े टीकाकरण की शुरुआत, इन्हे मिली पहली डोज

कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे अमेरिका को राहत सोमवार को उस समय मिली, जब वैक्सीन की पहली डोज न्यूयॉर्क की एक नर्स सैंड्रा लिंडसे को दी गई।

Shivani
Published on: 14 Dec 2020 5:16 PM GMT
ट्रंप ने दी बधाई: अमेरिका में सबसे बड़े टीकाकरण की शुरुआत, इन्हे मिली पहली डोज
X

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका ने भी सफलता हासिल कर ली है। लगातार महामारी से लड़ रहे अमेरिका के लोगों के लिए आज का दिन बेहद ख़ास रहा। देश में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गयी। जिसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ख़ुशी जाहिर करते हुए अमेरिका के साथ पूरी दुनिया को बधाई दी। बता दें कि यूएस की पहली कोरोना वैक्सीन एक नर्स को दी गयी है।

अमेरिका में दी गई पहली कोरोना वैक्सीन

दरअसल, कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे अमेरिका को राहत सोमवार को उस समय मिली, जब वैक्सीन की पहली डोज न्यूयॉर्क की एक नर्स सैंड्रा लिंडसे को दी गई। देश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्यक्रम टीवी पर लाइव प्रसारित किया गया। जिसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल पर खुशी जाहिर की।



नर्स को दिया वैक्सीन का डोज, राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाईः

ट्रंप ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'मुबारक हो अमेरिका। उन्होंने बताया कि अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है। इसी के साथ ट्रम्प ने दुनियाभर को शुभकामनाएं दी। वहीं कोरोना की पहली डोज जिस नर्स को दी गयी, उन्होने भी अपनी उत्सुकता जाहिर करते हुए कहा कि वह आज काफी आशावान और राहत महसूस कर रही हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना: योगी सरकार की इनको हिदायत, सार्वजनिक स्थानों पर जानें से करें परहेज

फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को हरी झंडी

बता दें कि अमेरिका में लगातार कोरोना की चपेट में आकर मरने वालों की सख्या में इजाफा होने के बाद यूएस प्रशासन हरकत में आ गया। प्रशासन ने फाइजर और बायोएनटेक के कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को हरी झंडी दे दी। इस बाबत अमेरिका रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की टीकाकरण से जुड़ी समिति ने मतदान किया, जिसमे 16 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों को टीका देने का समर्थन किया गया था।

कोविड-19 के टीकों की पहली खेप मिशिगन गोदाम से रवाना

गौरतलब है कि फाइजर अमेरिकी दवा निर्माता कम्पनी है, जिसने भारत में भी कोविड 19 की वैक्सीन की आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। वहीं अमेरिका के लिए फाइजर ने बहुप्रतिक्षित कोविड-19 के टीकों की पहली खेप मिशिगन गोदाम से रवाना कर दी है। टीकों की पहली खेप को ट्रकों में भरकर रवाना किया गया, जिसे 636 स्थानों पर पहुंचाया जाएगा। आज से शुरू हुए वैक्सीनेशन के बाद अमेरिका में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई।

ये भी पढ़ेंः कोरोना मुक्त ये देश: जीत ली महामारी से जंग, ख़ुशी में पीएम करने लगी डांस

कैलिफोर्निया में बिगड़ती जा रही है स्थिति

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अमेरिका में अब तक करीब एक करोड़ 63 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि अब तक 3.02 लाख लोगों की मौत हो गई है। वहीं अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थिति बिगड़ती जा रही है। संक्रमितों की बढ़ती संख्या की वजह से अस्पतालों में बेड कम पड़ते जा रहे हैं। अकेले कैलिफोर्निया में अब तक 10.4 लाख मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 20 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story