×

US Hawaii Wildfire: तबाही और 67 मौतों की दर्दनाक तस्वीरें, जंगल में लगी आग ने सुपरपॉवर अमेरिका की उड़ाई नींद

US Hawaii Wildfire Photos: इस भीषण आपदा में अब तक 67 अमेरिकी नागरिकों की जलकर दर्दनाक मौत हुई है। इसके अलावा सैंकड़ों की संख्या में लोग घायल हुए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Aug 2023 3:49 AM GMT
US Hawaii Wildfire: तबाही और 67 मौतों की दर्दनाक तस्वीरें, जंगल में लगी आग ने सुपरपॉवर अमेरिका की उड़ाई नींद
X
US Hawaii Wildfire Photos (photo: social media )

US Hawaii Wildfire Photos: दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश इन दिनों एक आपदा के आगे बेबस नजर आ रहा है। हर मामले में संपन्न सुपरपॉवर अमेरिका हवाई राज्य के जंगलों में लगी आग और उसके कारण लोगों की हो रही मौतों को रोक नहीं पा रहा है। इस भीषण आपदा में अब तक 67 अमेरिकी नागरिकों की जलकर दर्दनाक मौत हुई है। इसके अलावा सैंकड़ों की संख्या में लोग घायल हुए हैं। जैसे-जैसे समय निकल रहा है, मृतकों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

तबाही में अब तक इतनी मौतें

अमेरिकी मीडिया न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, ये हवाई राज्य में अब तक की सबसे बड़ी आपदा है। अब तक एक हजार से अधिक इमारतें इस आग में जलकर खाक हो चुकी हैं। कई लोगों का आशियाना उजर गया। इसके अलावा इस आग की चपेट में आकर अमेरिका का सबसे पुराना (150 साल) बरगद का पेड़ भी जल गया। हवाई में बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं, जो इस आपदा के कारण वहां फंस गए हैं। उन्हें निकालने की कवायद जारी है।

मंगलवार से फैली है आग

अमेरिका के हवाई राज्य के जंगलों में फैली यह भीषण आग मंगलवार से जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हवाई के पश्चिमी तट पर माउई आईलैंड में यह आग तेज हवा की वजह से फैल गई। आग इतनी तेज फैली की देखते ही देखते इसने आबादी वाले हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि कुछ लोगों को वहां से निकलने का मौका तक नहीं मिला। कुछ लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए समंदर में छलांग लगा दी।

हवाई राज्य के गवर्नर जॉश ग्रीन ने बताया इस आग से मची तबाही से उबरने में सालों लग जाएंगे। अरबों रूपय की संपत्ति जलकर खाक हो चुकी है। सबसे अधिक प्रभावित लहयाना शहर हुआ है। उन्होंने कहा कि 1961 में हवाई प्रांत में समुद्री लहर के कारण 61 लोगों की मौत हुई थी। इस घटना के बाद यह दूसरी घटना है, जब इतनी बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरूवार को हवाई में लगी आग को आपदा घोषित कर दिया था। उन्होंने राहत कार्यों के लिए भारी भरकम फंड भी जारी किया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story