×

ट्रंप-मोदी की यारी: महासंकट में अमेरिका बना भारत का मददगार, दिए इतने करोड़

कोरोना वायरस से खुद निपटने के लिए की गई कोशिशों का जिक्र करते हुए अमेरिका ने कहा कि पिछले 20 साल में यूएस ने भारत को करीब 21,280 करोड़ रुपये ( 280  करोड़ अमेरिकी डॉलर) की मदद की है।

SK Gautam
Published on: 18 April 2020 7:56 AM GMT
ट्रंप-मोदी की यारी: महासंकट में अमेरिका बना भारत का मददगार, दिए इतने करोड़
X

मुंबई: भारत में कोरोना वायरस के महासंकट में इस महामारी से लड़ने के लिए अमेरिका ने भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है। इस संकट में अमेरिका ने कोरोना वायरस संक्रमण को धीमा करने के लिए भारत को स्वास्थ्य सहायता के रूप में 448 करोड़ रुपये (5.9 करोड़ डॉलर) की रकम दी है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत इस राशि का इस्तेमाल बीमारी के प्रसार को कम करने के साथ आपातकालीन तैयारी और महामारी की प्रतिक्रिया के खिलाफ तंत्र को जुटाने के लिए भी कर सकेगा।

अमेरिका पहले भी भारत की मदद करते आया है

कोरोना वायरस से खुद निपटने के लिए की गई कोशिशों का जिक्र करते हुए अमेरिका ने कहा कि पिछले 20 साल में यूएस ने भारत को करीब 21,280 करोड़ रुपये ( 280 करोड़ अमेरिकी डॉलर) की मदद की है। जिसमें से 10,640 करोड़ रुपये (140 करोड़ डॉलर) स्वास्थ्य सहायता के लिए दिए गए हैं।

विदेश मंत्रालय और अमेरिकी एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट ने अब आपातकालीन स्वास्थ्य, मानवीय और आर्थिक सहायता के लिए 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा की मदद की प्रतिबद्धता जताई है।

ये भी देखें: केजीएमयू में पूल टेस्टिंग का कार्य प्रारम्भ

दक्षिण एशिया में अमेरिका ने कोरोना से लड़ने के लिए अफगानिस्तान को 80 लाख डॉलर, बांग्लादेश को 96 लाख, भूटान को 50 लाख, नेपाल को 18 लाख डॉलर की सहायता दी है।

अमेरिका में संक्रमण के मामले 7,00,000 का आंकड़ा पार कर गए

आपको बता दें कि कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रहे अमेरिका में संक्रमण के मामले 7,00,000 का आंकड़ा पार कर गए हैं। बाल्टीमोर स्थित जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, दुनिया के किसी भी देश में संक्रमण के मामले और मरने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या अमेरिका में है।

ये भी देखें: सच छुपाती इमरान सरकार: 3265 मौतों के पीछे का क्या है राज

बता दें कि अमेरिका में कोविड-19 के शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे तक 7,00,282 मामले सामने आए और 36,773 लोगों की मौत हो गई। अमेरिका में ये स्थिति बहुत चिंताजनक है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story