×

तूफान से हिली दुनिया! हर सेकेंड तेजी से बढ़ रहा, अलर्ट जारी

अमेरिका में डोरियन तूफान को लेकर एक नई चेतावनी जारी की गई है। बहामास में तूफान डोरियन के रविवार को 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से खतरनाक श्रेणी 4 के तूफान के रूप में दस्तक देने की आशंका है। यह तूफान धीरे-धीरे कैरेबियन की तरफ बढ़ रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 13 March 2023 10:20 PM GMT
तूफान से हिली दुनिया! हर सेकेंड तेजी से बढ़ रहा, अलर्ट जारी
X

नई दिल्ली : अमेरिका में डोरियन तूफान को लेकर एक नई चेतावनी जारी की गई है। बहामास में तूफान डोरियन के रविवार को 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से खतरनाक श्रेणी 4 के तूफान के रूप में दस्तक देने की आशंका है। यह तूफान धीरे-धीरे कैरेबियन की तरफ बढ़ रहा है। जबकि डोरियन तूफान के आज शाम अमेरिका के फ्लोरिडा के एक हिस्से में अटलांटिक तट के पास टकराने की भी संभावना है।

यह भी देखें... कश्मीर में हंगामा! पाकिस्तान का शुरू हुआ पोस्टर वॉर, नहीं बाज आ रहा इमरान

तूफान की चेतावनी

आपकों बता दें कि इस तूफान की चेतावनी रविवार रात पूर्वी फ्लोरिडा के एक हिस्से में अटलांटिक तट के किनारे स्थित शक्तिशाली तूफान डोरियन के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका के पास जारी की गई थी। तूफान को देखते हुए दक्षिण कैरोलिना और जॉर्जिया में लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

मियामी स्थित राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने शाम 5:00 बजे के आसपास तूफान को लेकर पहली चेतावनी जारी की। मीडिया न्यूज ने बताया गया कि तूफान लगभग 175 मील पहले और शाम पांच बजे पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

अमेरिका में डोरियन तूफान

तूफान को लेकर अनिश्चितता के बीच दक्षिण पूर्व अमेरिका के राज्यों फ्लोरिडा, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना ने तटीय इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश दिए हैं।

यह भी देखें... दिल्ली में पाक दूतावास के बाहर सिखों का प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने इमरान खान का पुतला फूंका

एनएचएसी ने कहा कि तूफान के सोमवार रात या मंगलवार को फ्लोरिडा तट के करीब पहुंचने की संभावना है। रविवार की रात को डोनियर बहामास से गुजरा था।

बहामास के प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस ने संवाददाता सम्मेलन में रुंधे गले से कहा ‘‘यह संभवत: मेरी जिंदगी का सबसे खराब और दुखी करने वाला दिन है। ’’ उन्होंने कहा ‘‘हम चक्रवात का सामना कर रहे हैं। हमने बहामास के इतिहास में ऐसा कभी नहीं देखा।

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस ने निवासियों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की चेतावनी पर ध्यान देने का आग्रह किया है।

दक्षिण कैरोलिना में, गवर्नर हेनरी मैकमास्टर ने शनिवार को आपात स्थिति घोषित की।

यह भी देखें... वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ मिग-21 विमान उड़ाएंगे विंग कमांडर अभिनंदन

वहीं, जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन केम्प ने भी राज्य के दक्षिण तटीय क्षेत्र की 12 काउंटियों में आपात स्थिति घोषित की है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story