×

अमेरिका की बड़ी प्लानिंग! कासिम सुलेमानी को मरने के बाद अब यहां भेज रहा 3000 सैनिक

अमेरिका के हमले में एक ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर पश्चिम एशिया में वाशिंगटन तीन हजार सैनिक और भेज रहा है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी शुक्रवार को दी गई।

SK Gautam
Published on: 4 Jan 2020 9:51 AM GMT
अमेरिका की बड़ी प्लानिंग! कासिम सुलेमानी को मरने के बाद अब यहां भेज रहा 3000 सैनिक
X

नई दिल्ली: अमेरिका ने इराक पर एक रणनीतिक हमला कर ईरान के टॉप मिलिट्री जनरल कासिम सुलेमानी को बगदाद में मार गिराया था। जिसके बाद अमेरिका ने लगातार दूसरे दिन हवाई हमला भी किया है। इस हमले में अबतक की रिपोर्ट के मुताबिक 6 लोग मारे गए। अमेरिका की ओर शनिवार को हुआ ये हमला बगदाद के उत्तर इलाके में ताजी रोड के पास हुआ था। ये सड़क उस ओर जाती है जहां पर गैर अमेरिकी सेनाओं का बेस है।

ये भी देखें : OH NO: गुड न्यूज के बाद डिप्रेशन में जाएंगे अक्षय कुमार, खुद बताई इतनी बड़ी बात

पेंटागन से अभी कुछ फैसलों की घोषणा होनी बाकी है

अमेरिका के हमले में एक ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर पश्चिम एशिया में वाशिंगटन तीन हजार सैनिक और भेज रहा है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी शुक्रवार को दी गई। अपनी पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारियों ने उस फैसले के बारे में बताया, जिसकी पेंटागन से अभी घोषणा होनी बाकी है।

अधिकारियों के अनुसार ये सैनिक उत्तरी कैरोलिना के फोर्ट ब्रैग की 82वीं एयरबोर्न डिवीजन से हैं। ये सैनिक 82वीं एयरबोर्न डिवीजन के उन करीब 700 सैनिकों के अतिरिक्त होंगे, जिन्हें ईरान समर्थित मिलिशिया के लोगों और उनके समर्थकों द्वारा बगदाग में अमेरिकी दूतावास पर हमला करने के बाद इस सप्ताह के प्रारंभ में कुवैत में तैनात किया गया था।

ये भी देखें : अमेरिका ने फिर किया हमला: अब इस कमांडर को बनाया निशाना, 6 लोगों की मौत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था सोलेमानी पर हमले का आदेश

अतिरिक्त सैनिकों को भेज जाना बृहस्पतिवार को ईरान के क्वाड्स फोर्स के कमांडर कासिम सोलेमानी के मारे जाने के बाद उसकी (ईरान की) बदले की कार्रवाई करने की संभावना को लेकर चिंता को दर्शाता है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ही सोलेमानी पर हमले का आदेश दिया था।

इस सप्ताह सैनिकों की तैनाती से पहले ट्रंप प्रशासन ने मई से 14 हजार अतिरिक्त सैनिकों को पश्चिम एशिया भेजा है। मई में ट्रंप प्रशासन ने सार्वजनिक रूप से दावा किया था कि ईरान अमेरिकी हितों पर हमले की योजना बना रहा है। गौरतलब है कि अमेरिकी सेना ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को हवाई हमले में मार गिराया है।

ये भी देखें : राजस्थान से फिर आई दिल को दहला देने वाली खबर, जानें 10 बच्चों की कैसे हुई मौत

बगदाद एयरपोर्ट पर हुए अमेरिकी हवाई हमले में इराकी मिलिशिया कमांडर अबुर महादी अल-मुहानदिस की भी मौत हो गई है। अमेरिका ने शुक्रवार सुबह बगदाद एयरपोर्ट पर हवाई हमले को अंजाम दिया। इसके बाद ईराक ने अपने प्रमुख कमांडर की मौत का घातक बदला लेने की बात कही है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story