×

म्यांमार संकट पर भड़का अमेरिका, तख्तापलट पर दी बड़ी चेतावनी, होगा बुरा अंजाम

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन पास्की ने कहा कि अमेरिकी स्थिति पर नजर बनाए हुए है और वह म्यांमार की जनता के साथ है। साथ ही सेना से आग्रह किया कि वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करे और कानून का राज चलने दे और हिरासत में लिए गए नेताओं को रिहा करे।

Shreya
Published on: 1 Feb 2021 5:50 AM GMT
म्यांमार संकट पर भड़का अमेरिका, तख्तापलट पर दी बड़ी चेतावनी, होगा बुरा अंजाम
X
म्यांमार संकट पर भड़का अमेरिका, तख्तापलट पर दी बड़ी चेतावनी, होगा बुरा अंजाम

वॉशिंगटन: म्यांमार में इमरजेंसी लगने के साथ ही सत्ता का तख्ता पलट हो गया। अब देश को सैन्य कमांडर इन चीफ संभालेंगे। वहीं म्यांमार में हुए इस बड़े बदलाव पर अमेरिका ने सख्त प्रतिक्रिया दी है। साथ ही सेना को चेताया भी है। अमेरिका ने कहा है कि वह लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बाधित करने वाली ऐसी किसी भी कोशिश के खिलाफ है। साथ ही ये चेतावनी भी दी है कि वह ऐसे किसी भी प्रयास के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

स्थिति पर है अमेरिका की नजर

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन पास्की ने कहा कि अमेरिकी स्थिति पर नजर बनाए हुए है और वह म्यांमार की जनता के साथ है। जेन पास्की ने कहा कि हम म्यांमार की लोकतांत्रिक संस्थान और सरकार को अपना समर्थन और सहयोग दे रहे हैं। साथ ही सेना से आग्रह किया कि वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करे और कानून का राज चलने दे और हिरासत में लिए गए नेताओं को रिहा करे।

यह भी पढ़ें: धमाके से फिर थर्राया देश: मौत के साए से गुजरती लोगों की जिंदगी, अब IED ब्लास्ट

Myanmar Military Coup (फोटो- सोशल मीडिया)

राष्ट्रपति जो बाइडेन को घटना की दी गई जानकारी

म्यांमार में एक साल के लिए इमरजेंसी लागू की गई है। वहां एक साल तक म्यांमार की सत्ता पर सेना का राज रहेगा। इसके साथ ही स्टेट काउंसलर आंग सान सू की को नजरबंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सू और उनकी पार्टी के अध्यक्ष को आज सुबह तड़के गिरफ्तार कर लिया गया। अमेरिका इन खबरों से बेहद नाराज है। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रीय सलाहकार ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को घटना के बारे में अवगत कराया है।

यह भी पढ़ें: खतरा बने पाकिस्तान-चीन: बना रहा ये नया सड़क मार्ग, भारत की बढ़ेगी मुसीबत

एक साल तक सेना संभालेगी देश की सत्ता

बता दें कि भारत के पड़ोसी देश म्यांमार की सेना ने वास्‍तविक नेता आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यिंट को हिरासत में ले लिया और एक साल के लिए इमरजेंसी का ऐलान किया है। म्यांमार मीडिया से आ रही खबरों के मुताबिक, सेना ने एक साल के लिए देश पर नियंत्रण कर लिया है और सेना के कमांडर-इन-चीफ मिन आंग ह्लाइंग के पास सत्ता जाती है।

यह भी पढ़ें: म्यांमार में इमरजेंसी: हो गया तख्तापलट, सैन्य कमांडर की देश की कमान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story