×

बर्फीले तूफान से तबाही: अमेरिका में लाखों लोग मुसीबत में, जारी कहर से 21 की मौत

अमेरिका के टेक्सास में बर्फीले तूफान से 21 लोगों की मौत हो गई। तूफान इतना विकराल है कि लाखों लोग इधर-उधर फंसे हुए हैं। ऐसे में कई इलाकों में पावर कट भी हो गया है। बिगड़ते हालातों को देखते हुए पूरे टेक्सास में बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Feb 2021 7:45 AM GMT
बर्फीले तूफान से तबाही: अमेरिका में लाखों लोग मुसीबत में, जारी कहर से 21 की मौत
X
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बीते रविवार को ही टेक्सास में आपातकालीन आपदा की घोषणा कर दी थी। लोगों से बिजली बचाने और सड़कों से दूर रहने की अपील की है।

नई दिल्ली। अमेरिका के टेक्सास में तबाही जैसा मजंर छाया हुआ है। यहां बर्फीले तूफान से 21 लोगों की मौत हो गई। तूफान इतना विकराल है कि लाखों लोग इधर-उधर फंसे हुए हैं। ऐसे में कई इलाकों में पावर कट भी हो गया है। बिगड़ते हालातों को देखते हुए पूरे टेक्सास में बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की गई है। मौसम को लेकर सामने आई रिपोर्ट में बारिश होने की संभावना भी जाहिर की गई है। फिलहाल राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बीते रविवार को ही टेक्सास में आपातकालीन आपदा की घोषणा कर दी थी। साथ ही व्हाइट हाउस की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार, ज्यादातर इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन और लोगों को मदद दी जा रही है।

ये भी पढ़ें...LIVE- नास्कॉम टेक्नॉलॉजी एंड लीडरशिप फोरम को संबोधित कर रहे पीएम मोदी

लोगों की हर संभव मदद

टेक्सास में पॉवर कट होने की परेशानी से जूझ रहे तमाम इलाकों को लेकर गवर्नर ग्रेग एबॉट ने राहत सामाग्री पहुंचाया जा रहा है। ऐसे में उनकी तरफ से जारी बयान में कहा गया कि बहुत सारी कंपनियां कोल,नेचुरल गैस और विंड पावर से बिजली नहीं बना पा रही हैं जिसके चलते पावर कट की समस्या सामने आई है।

इसके साथ ही गवर्नर ने कहा कि ERCOT और PUC विद्युत आपूर्ति जारी रखने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही हैं। बर्फीले तूफान को देखते हुए टेक्सास के लोगों को हर संभव मदद की जा रही है जिससे कि वह अपने जरूरी काम कर सकें।

ये भी पढ़ें...गुरमीत-देबिना की एनिवर्सरी: अयोध्या पहुंचे रील लाइफ राम-सीता, देखें तस्वीरें

icy फोटो-सोशल मीडिया

बिजली बचाने और सड़कों से दूर रहने की अपील

हालातों को देखते हुए उन्होंने लोगों से बिजली बचाने के लिए कहा है और सड़कों से दूर रहने की अपील की है। इसके अलावा राज्य प्रशासन बिजली बनाने वाली प्राइवेट कंपनी के साथ काम कर रही है, जिससे जल्द से जल्द पावर कट की समस्या से छुटकारा पाया जा सके।

ऐसे में Electric Reliability Council of Texas (ERCOT) ने लोगों से घर में गैर जरूरी डिवाइसों को अनप्लग करने के लिए कहा है। और लोगों से कुछ दिन तक कपड़े धोने से मना किया। सावधानी बरतते हुए लोगों से गर्म कपड़े पहनने के लिए कहा गया है।

इस बारे में PowerOutage.us के अनुसार, राज्य में 2.8 मिलियन ग्राहकों के यहां पावर सप्लाई ठप है। और मौसम की खराबी के चलते टेक्सास आने वाली कई फ्लाइट्स या तो देरी से चल रही हैं या फिर उन्हें रद्द कर दिया गया है। दूरदराज फंसे लोगों को निकालने की कोशिशे की जा रही हैं।

ये भी पढ़ें...हिमाचल: फर्जी शिक्षण संस्थान चलाने वाले गिरफ्तार, हड़पी करोड़ों की छात्रवृत्ति

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story