×

वैक्सीन पर खतरा: साइबर अटैकर कर रहे हमला, कंपनी ने किया दावा

वैक्सीन को लेकर अमेरिकी कंपनी फाइजर ने दावा किया है। अमेरिकी कंपनी फाइजर का कहना है कि उसने अपने कोविड-19 वैक्सीन के बारे में यूरोप की शीर्ष दवा नियामक एजेंसी को कुछ दस्तावेज सौंपे थे, लेकिन एजेंसी पर साइबर हमला हो गया है।

Newstrack
Published on: 10 Dec 2020 7:11 AM GMT
वैक्सीन पर खतरा: साइबर अटैकर कर रहे हमला, कंपनी ने किया दावा
X
यूरोपीय नियामक पहले से ही एक रोलिंग के आधार पर क्लिनिकल ट्रायल डाटा का मूल्यांकन कर रहे हैं और वर्ष के आखिरी तक इसे हरी झंडी मिलने की आशा है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर अमेरिकी कंपनी फाइजर ने दावा किया है। अमेरिकी कंपनी फाइजर का कहना है कि उसने अपने कोविड-19 वैक्सीन के बारे में यूरोप की शीर्ष दवा नियामक एजेंसी को कुछ दस्तावेज सौंपे थे, लेकिन एजेंसी पर साइबर हमला हो गया है। ऐसे में फाइजर व उसकी जर्मन साझेदार बायोएनटेक ने एक बयान में कहा कि उन्हें यूरोपियन मेडिसिंस एजेंसी (EMA) द्वारा बताया गया था कि उनके प्रायोगिक वैक्सीन के लिए विनियामक को पेश डाटा में से कुछ, जो ईएमए सर्वर पर सेव यानी इकट्ठा किए गए थे, उन्हें गैरकानूनी रूप से एक्सेस किया गया था।

ये भी पढ़ें... यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन: तैयारी हुई तेज, सीएम योगी ने कराई ये व्यवस्था

टीका समीक्षा के समय पर कोई प्रभाव नहीं

ऐेसे में दवा कंपनियों ने कहा कि घटना की कड़ी में उनकी कोई भी प्रणाली भंग नहीं हुई है। वे इस बात से अंजान हैं कि किसी भी अध्ययन प्रतिभागियों की पहचान डाटा तक पहुंच के माध्यम से की गई है। वहीं फाइजर और बायोएनटेक ने कहा है कि ईएमए ने उन्हें सूचित किया कि हमले का टीका समीक्षा के समय पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

दूसरी तरफ यूरोपीय नियामक पहले से ही एक रोलिंग के आधार पर क्लिनिकल ट्रायल डाटा का मूल्यांकन कर रहे हैं और वर्ष के आखिरी तक इसे हरी झंडी मिलने की आशा है। बीते बुधवार को फाइजर के न्यूयॉर्क में 1.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 41.85 डॉलर पर बंद हुए।

ये भी पढ़ें...पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना के 26567 नए केस, 385 लोगों की मौत

टीका लाने में फाइजर से थोड़ा पीछे

लेकिन सायबर हमले को ध्यान में रखते हुए ईएमए ने बुधवार को एक संक्षिप्त बयान जारी कर कहा कि उस पर हमला किया गया था और उसने कानून प्रवर्तन और अन्य संबंधित संस्थाओं के साथ जांच शुरू कर दी है।

corona (PC : social media)

साथ ही एक अन्य अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना इंक का कहना है कि उसे डाटा ब्रीच के बारे में यूरोपीय नियामक से कोई सूचना नहीं मिली है। मॉडर्ना भी कोविड-19 के टीके का निर्माण कर रही है। हालांकि वह टीका लाने में फाइजर से थोड़ा पीछे है।

इस बीच कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, 'हम उनके साथ काम में लगे हुए हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।' मॉडर्ना आधुनिक साइबर सुरक्षा खतरों को लेकर अत्यधिक सतर्क है। फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना की दो-डोज वैक्सीन, एक नई तकनीक पर निर्भर हैं, जिसे मैसेंजर आरएनए कहा जाता है। बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ने कंडीशनल मार्केटिंग ऑथराइजेशन के लिए ईएमए से संपर्क किया है।

ये भी पढ़ें...वैक्सीन से बीमारी: सरकार ने दी चेतावनी, कोरोना के टीके पर कही ये बात…

Newstrack

Newstrack

Next Story