×

वैक्सीन से बीमारी: सरकार ने दी चेतावनी, कोरोना के टीके पर कही ये बात...

पहले चरण में ब्रिटेन कोरोना वैक्सीन फाइजर की 8 लाख डोज का इस्तेमाल करेगा। हालांकि, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा है कि क्रिसमस तक देश के पास लाखों खुराक उपलब्ध हो जाएंगी।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 9 Dec 2020 3:27 PM GMT
वैक्सीन से बीमारी: सरकार ने दी चेतावनी, कोरोना के टीके पर कही ये बात...
X
कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बीमार पड़े 2 लोग, ब्रिटेन में चेतावनी जारी

लंदन : ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन का डोज आम नागरिकों को मिलना शुरू हो गया है। सरकार ने कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइजर को टीकाकरण की अनुमति दी है,लेकिन अब ब्रिटेन सरकार के सामने एक नई समस्या आ गई है। कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद दो लोग बीमार हो गए हैं, जिस कारण अब सरकार ने एहतियातन एडवाइजरी जारी की है।

फाइजर की कोरोना वैक्सीन

ब्रिटेन में पहले ही दिन फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद दो लोग बीमार हो गए, दोनों पेशे से स्वास्थ्यकर्मी हैं और उन्हें वैक्सीन से एलर्जी रिएक्शन हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) ने घटनाओं की पुष्टि की है। दोनों पीड़ित स्वास्थ्यकर्मी के शिकार हुए हैं। इसके बाद ब्रिटेन की रेग्यूलेटरी एजेंसी ने चेतावनी जारी की है कि ऐसे किसी भी व्यक्ति, जिन्हें किसी दवा, खाना या वैक्सीन से पर्याप्त एलर्जी है तो उन्हें फाइजर की वैक्सीन न दी जाए।

यह पढ़ें...कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और गृह मंत्री अमित शाह की हुई मुलाकात

दोनों ही व्यक्तियों की एलर्जी हिस्ट्री

ब्रिटेन में स्वास्थ्यकर्मी और बुजुर्गों को सबसे पहले फाइजर की वैक्सीन दी है। वहीं, एनएचएस के नेशनल मेडिकल डायरेक्टर प्रोफेसर स्टीफन पोविस ने बताया कि वैक्सीन से एलर्जी का सामना करने वाले दोनों ही लोग सही से रिकवर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों ही व्यक्तियों की एलर्जी हिस्ट्री थी।

vaccine1

यह पढ़ें...तानाशाह की बहन भड़की: इस देश को दी बड़ी चेतावनी, भुगतना पड़ेगा अंजाम

ब्रिटेन में इस वक्त ज्यादातर 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को फाइजर की वैक्सीन दी जा रही है। इसके लिए देश में 50 सेंटर बनाए गए हैं। पूरी तरह विकसित कोरोना वैक्सीन के जरिए आम लोगों का टीकाकरण शुरू करने वाला ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है।

वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी नहीं

अमेरिका ने अब तक फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी नहीं दी है। पहले चरण में ब्रिटेन कोरोना वैक्सीन फाइजर की 8 लाख डोज का इस्तेमाल करेगा। हालांकि, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा है कि क्रिसमस तक देश के पास दसियों लाख खुराक उपलब्ध हो जाएंगी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story