अंतरिक्ष में सोना, हाथ लगते ही इंसान बन जाए रातों रात करोड़पति

मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच में एक ऐसा एस्टेरॉयड पाया गया है कि अगर यह किसी धरती वासी के हाथ लग जाए तो वह मालामाल हो जाए। ख़बरों की माने तो 16 Psyche नाम के इस एस्टेरॉयड पर अब नासा ने अपनी नज़र जमा ली है।

astroid

astroid (file pic )

बड़े रहस्यों से भरा हुआ अंतरिक्ष हर बार एक नई चाजों से पर्दा उठा डेटा है। ऐसा ही कुछ इस बार भी हुआ। अंतरिक्ष में कुछ ऐसे ही बेश कीमती चीज़ मिले की बात की जा रही हैं। मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच में एक ऐसा एस्टेरॉयड पाया गया है कि अगर यह किसी धरती वासी के हाथ लग जाए तो वह बेहिसाब मालामाल हो जाए। ख़बरों की माने तो 16 Psyche नाम के इस एस्टेरॉयड पर अब नासा ने अपनी नज़र जमा ली है।

क्या है यह साइकी-19?

आलू की बहती दिखने वाला यह अजीब सा एस्टेरॉयड सोने, बहुमूल्य धातु प्लेटिनम, आयरन और निकल से बनी हुई है। सोने और लोहे से बने इस एस्टेरॉयड लगभग 226 किलोमीटर बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसमें लोहे की भरपूर मात्रा पाई गयी है। जिसकी कुल कीमत 8000 क्वॉड्रिलियन पाउंड है। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह कहां गया है कि अगर इसे लाने और बेचने या इसके इस्तेमाल में कामयाब हो सके तो धरती की मौजूदा आबादी में हरेक व्यक्ति को लगभग 9621 करोड़ रुपये मिल सकेंगे। जिसमें अबतक सोने-प्लेटिनम के बार में जोड़ा ही नही गया है।

स्पेस एक्स के मालिक ने मांगी मदद

इस एस्टेरॉयड के मिलने के बाद नासा ने इसकी कीमत को देखते हुए खुद ही स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क से सहायता की बात कही। आपको बता दें, कि स्पेस एक्स ने दो लोगों को अंतरिक्ष में भेजकर एक इतिहास रचा है। जिसके मालिक एलन मस्क है, जो इस स्पेस एक्स के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर भी हैं।

यह भी पढ़ें: Samsung मचाएगा धमाल: लॉन्च किया ये धांसू स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

इस वर्ष जाने की तैयारी 

ख़बरों की माने तो, अगर स्पेस एक्स कोई रोबोटिक मिशन पर भेजता है तो वह पूरी जानकारी लेने में लगभग सात साल लग सकते है। वैसे नासा अपनी तरफ से 2022 के मध्य में क्षुद्रग्रह की जांच करने के लिए एक मिशन शुरू कर रहा है, जिसे डिस्कवरी मिशन नाम दिया गया है। ये साल 2026 में साइकी तक पहुंचेगा और जांच शुरू करेगा।

यह भी पढ़ें: बम बरसे ताबड़तोड़: पूरा का पूरा शहर हो गया तबाह, जंग में पार की सारी हदें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App