×

युद्ध ने मचाई तबाही: बम धमाकों में बर्बाद पूरा का पूरा शहर, ईरान ने दी चेतावनी

अजरबैजान और आर्मीनिया के बीच युद्ध खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटने के लिए राजी नहीं है। इस बीच ईरान ने तबाही की चेतावनी दी है।

Shreya
Published on: 8 Oct 2020 8:53 AM GMT
युद्ध ने मचाई तबाही: बम धमाकों में बर्बाद पूरा का पूरा शहर, ईरान ने दी चेतावनी
X
अजरबैजान और आर्मीनिया की जंग से होगी तबाही

नई दिल्ली: नागोरनो-काराबाख इलाके को लेकर अजरबैजान और आर्मीनिया (Armenia-Azerbaijan War) के बीच हो रही युद्ध के खत्म होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। दोनों ही देशों की सेनाएं पीछे हटने के लिए राजी नहीं है। बता दें कि दोनों ही देशों के बीच 27 सितंबर से ही युद्ध जारी है, जो दिन ब दिन और भयानक होता जा रहा है। इस युद्ध में अजरबैजान और आर्मीनिया एक दूसरे पर मिसाइलों से हमला कर रहे हैं और जमकर एक-दूसरे पर गोलियां बरसा रहे हैं। इस खतरनाक जंग की वजह से स्थानीय लोगों के अंदर डर का माहौल है। लोग दहशत में जीने पर मजबूर हैं।

ईरान ने दी तबाही की चेतावनी

वहीं इस बीच ईरान की ओर से इस युद्ध से तबाही आने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा ईरान ने कहा है कि ये लड़ाई व्यापक रूप से क्षेत्रीय युद्ध को बढ़ा सकती है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने इस जंग पर कहा कि इस युद्ध के बाद इलाके की स्थिरता को खतरा है और अगर ये ऐसी ही जारी रहा तो पड़ोसी देशों पर भी इसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है। ईरान ने कहा कि ये इलाका तो औपचारिक रूप से अजरबैजान का हिस्सा है, लेकिन यहां पर आर्मीनियाई लोग रहते हैं। फिलहाल दोनों ही देशों की ओर से एक दूसरे पर पहले हिंसा शुरू करने का आरोप लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: झारखंड में उप चुनाव की गहमागहमी, सत्ताधारी दलों को सीट बचाने की चिंता

WAR ईरान ने दी तबाही की चेतावनी (फोटो- सोशल मीडिया)

शहरों और गांवों की सुरक्षा है हमारी प्राथमिकता

ईरान ने कहा कि हमें इस बात से अलर्ट रहना होगा कि दोनों देशों की ये लड़ाई इस इलाके की लड़ाई ना बन जाए। हमारे काम का आधार शांति है और हम शांतिपूर्ण तरीके से क्षेत्र में स्थिरता बहाल करने की उम्मीद करते हैं। ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने कहा कि ये हमें पूरी तरह से अस्वीकार्य है कि ईरान की जमीन पर गलती से भी मिसाइल या गोले गिरें। उन्होंने कहा कि शहरों और गांवों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी को लेकर आई ये बड़ी खबर, भारतीय उद्योग जगत में मच गई हलचल

Armenia-Azerbaijan War अजरबैजान की सेना कलस्‍टर बमों का इस्‍तेमाल (फोटो- सोशल मीडिया)

अजरबैजान की सेना जंग में कर रही कलस्‍टर बमों का इस्‍तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजरबैजान की सेना इस जंग में दुनियाभर में प्रतिबंधित कलस्‍टर बमों का इस्‍तेमाल कर रही है। उसने कई बम र‍िहाइश वाले इलाके में गिराए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नागोरनो-काराबाख इलाके को लेकर हो रही इस जंग में अब तक कम से कम 266 लोगों की दर्दनाक मौत हो चुकी है। इसमें 45 आम नागरिक भी शामिल हैं। बता दें कि कई साल तक नुकसान पहुंचाने वाले क्‍लस्‍टर बम के इस्‍तेमाल पर दुनिया के करीब 109 देशों ने बैन लगा द‍िया है।

यह भी पढ़ें: सुशांत की सुसाइड थ्योरी: परिजनों के गले नहीं उतर रही, SC का खटखटाएंगे दरवाजा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story