×

आस्ट्रेलिया में 370 का बजा डंका, समर्थन में आए लोगों ने किया ऐसा

रविवार को ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई नागरिक जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने के समर्थन में मेलबर्न में जुटे। वहीं जहां केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के हटाए जाने को लेकर देश भर में जश्न मनाया गया।

Vidushi Mishra
Published on: 2 May 2023 8:13 AM GMT
आस्ट्रेलिया में 370 का बजा डंका, समर्थन में आए लोगों ने किया ऐसा
X
ऑस्ट्रेलियाई नागरिक

नई दिल्ली : रविवार को ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई नागरिक जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने के समर्थन में मेलबर्न में जुटे। वहीं जहां केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के हटाए जाने को लेकर देश भर में जश्न मनाया गया। लेकिन ये देखकर ऐसा लग रहा है कि जश्न अभी तक समाप्त नहीं हुआ।

यह भी देखें... तमिलनाडु: बैनर गिरने से लड़की की मौत के मामले में AIADMK नेता के खिलाफ FIR

कश्मीरी पंडितों के नेतृत्व में एक रैली का आयोजन

इसके बाद विक्टोरियन स्टेट पार्लियामेंट से फेडरेशन स्क्वायर तक कश्मीरी पंडितों के नेतृत्व में एक रैली का आयोजन किया गया। दरअसल, भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों ने अनुच्छेद 370 को हटाने के समर्थन में एकजुट हुए।

इसके बाद कश्मीरी पंडितों के नेतृत्व में उन्होंने विक्टोरियन राज्य संसद से फेडरेशन स्क्वायर तक एक रैली का आयोजन किया। आपकों बता दें कि आस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में काफी तादाद में भारतीय मूल के लोग रहते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई नागरिक

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया। जिसके बाद जम्मू कश्मीर को दो केंद्रप्रशासित राज्यों में बांट दिया गया। जम्मू कश्मीर को विधानसभा वाला केंद्रशासित राज्य बनाएगा। वहीं, लद्दाख को बिना विधानसभा वाला राज्य बनाया गया।

यह भी देखें... कांग्रेस कार्यकर्ताओं में घमासान, सिंधिया के सामने एक दूसरे पर फेंकी कुर्सियां

मोदी सरकार की ओर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्‍तान इस कदर बौखलाया हुआ है कि अब भारत के खिलाफ नई-नई साजिश रच रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र से लेकर अन्‍य मंचों अंतरराष्‍ट्रीय बेइज्‍जती कराने के बाद भी पाकिस्‍तान बाज नहीं आ रहा है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक अब पाकिस्‍तान सोशल मीडिया के जरिये लोगों को बरगला रहा है। इसके साथ ही वह नगालैंड के उग्रवादियों तक अपनी पहुंच बना रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई नागरिक

कश्‍मीर मुद्दे पर चीन और पाकिस्‍तान को मुंह की खानी पड़ी थी। जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 में परिवर्तन के मुद्दे को पाकिस्‍तान की शह पर चीन ने यूएनएससी की बैठक में उठाया था। लेकिन पाकिस्‍तान और चीन को दुनिया के किसी और मुल्‍क का समर्थन नहीं मिला। रूस समेत दूसरे देशों ने भारत का समर्थन किया।

यह भी देखें... बचपन में सिखाएं बच्चों को ये सब, बड़े होकर करेंगे ऐसा काम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story