×

हो जाएं सावधान! अगर करते हैं जॉनसन के प्रोडक्ट का यूज़, तो होगा कैंसर

किसी के भी घर अगर छोटा बच्चा जन्म लेता है, तब से उसकी देख-रेख सबसे ज्यादा की जाती है। सभी उसके साथ बहुत सेफ्टी से पेश आते हैं।

Roshni Khan
Published on: 4 Sep 2023 4:28 AM GMT
हो जाएं सावधान! अगर करते हैं जॉनसन के प्रोडक्ट का यूज़, तो होगा कैंसर
X

नई दिल्ली: किसी के भी घर अगर छोटा बच्चा जन्म लेता है, तब से उसकी देख-रेख सबसे ज्यादा की जाती है। सभी उसके साथ बहुत सेफ्टी से पेश आते हैं। उसके खाने-पीने से लेकर हर चीज का ध्यान देते हैं। उसकी तेल-मालिश से लेकर उसके नहाने तक, सब यही बोलते हैं कि काफी समय पुराना ब्रांड जॉनसन एंड जॉनसन बेबी प्रोडक्टे यूज़ करना चाहिए। काफी पुराना और विश्वसनीय है। जो भी इसे यूज़ करता है, उसे इस ब्रांड पर भरोसा होता है। इसी से रिलेटेड हम आपके लिए एक खबर लाएं हैं। जिसे सुन कर आप चौंक जाएंगे।

ये भी देखें:मिली कामयाबी: स्पेशल फोर्स ने लिया बदला, 16 आतंकियों को मार गिराया

आज बेबी प्रोडक्ट: के जरिए हर घर में जगह बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन सवालों के घेरे में है। असल में, कंपनी ने अमेरिकी में लगभग 33 हजार बेबी पाउडर के बोतलों को वापस मंगाया है। मिली जानकारी के मुताबिक बेबी पाउडर के सैम्पल्स में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगा है।

जानें एस्बेस्टस के बारें में...

एस्बेस्टस एक घातक कार्सिनोजेन है जिससे इंसानों में कैंसर बढ़ने का खतरा होता है। यह पहली बार है जब अमेरिका की स्वास्थ्य नियामकों ने प्रोडक्ट में एस्बेस्टस की मात्रा का पता चला है। जिस वजह से पहली बार कंपनी ने अपने बेबी पाउडर प्रोडक्ट् को बाजार से वापस मंगाया है। इस खबर के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में जॉनसन एंड जॉनसन के शेयर 6 फीसदी लुढ़क गए और 127।70 डॉलर के भाव पर बंद हुए।

आपको बता दें कि अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की बेबी पाउडर, शेम्पूह और साबुन के जरिए भारत समेत दुनिया के अन्या देशों में एक खास पहचान है। वैसे तो, कंपनी को अपने कई प्रोडक्ट की वजह से मुकदमा और जुर्माने का सामना करना पड़ा है। कुछ समय पहले एक शख्सप ने प्रोडक्ट पर सवाल खड़ा करते हुए कोर्ट का सहारा लिया था। इस मामले की सुनवाई के दौरान जॉनसन एंड जॉनसन को दोषी पाया गया और 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगा है।

ये भी देखें:मुख्तार अंसारी के बेटे पर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, घर में मिले थे विदेशी हथियार

भारत में भी उठे हैं सवाल

इसके बाद भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैंपू में कैंसरकारी तत्व् पाए गए थे। पिछले साल अप्रैल के महीने में राजस्थान ड्रग कंट्रोल की रिपोर्ट में बेबी शैंपू में कैसरकारक तत्वों की मौजूदगी पाई गई, जिनसे कैंसर हो सकता है। इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने राजस्थान के ड्रग कंट्रोलर की रिपोर्ट के आधार पर एक ऑर्डर जारी कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को लिखा कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैंपू की बिक्री को अगले नोटिस तक रोकी जाए। इसके साथ ही सभी प्रोडक्ट्स को मार्केट से हटाने का आदेश दिया।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story