×

France Riots Updates: फ्रांस में चीनी टूरिस्टों पर हमला, चीन ने सख्त आपत्ति दर्ज की

France Riots Updates: फ्रांस में जारी हिंसक दंगों में पहली बार विदेशी नागरिकों पर हमला हुआ है। ये वरदात फ्रांस के बड़े शहर मार्सिले में चीनी टूरिस्टों के साथ घटी जिसके बाद चीन ने फ्रांस सरकार के साथ कड़ी आपत्ति दर्ज की है।

Neel Mani Lal
Published on: 2 July 2023 7:19 AM GMT (Updated on: 2 July 2023 7:52 AM GMT)
France Riots Updates: फ्रांस में चीनी टूरिस्टों पर हमला, चीन ने सख्त आपत्ति दर्ज की
X
France Riots Updates (Photo: Social Media)
France Riots Updates: फ्रांस में जारी हिंसक दंगों में पहली बार विदेशी नागरिकों पर हमला हुआ है। ये वरदात फ्रांस के बड़े शहर मार्सिले में चीनी टूरिस्टों के साथ घटी जिसके बाद चीन ने फ्रांस सरकार के साथ कड़ी आपत्ति दर्ज की है। चीन के कांसुलर मामलों के कार्यालय ने एक बयान में कहा, मार्सिले में चीन के महावाणिज्य दूतावास ने फ्रांस से शिकायत की है कि इस दक्षिणी शहर में एक चीनी पर्यटक समूह को ले जा रही बस की खिड़कियां तोड़ दी गईं, जिससे बस में बैठे चीनी नागरिकों को मामूली चोटें आईं।

बयान में कहा गया है कि कॉन्सुलेट जनरल द्वारा दर्ज कराई गई औपचारिक शिकायत में फ्रांस से चीनी नागरिकों और उनकी संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया है।

चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के अनुसार, उत्तर अफ्रीकी मूल के एक किशोर की पुलिस द्वारा गोली मारकर हत्या के बाद हाल के दिनों में फ्रांसीसी शहरों में हुई हिंसा के दौरान दंगाइयों ने बस पर हमला किया था। वाणिज्य दूतावास के बयान में कहा गया है कि चीनी पर्यटक अब फ्रांस छोड़ चुके हैं।

कॉन्सुलेट कार्यालय के बयान में कहा गया है कि फ्रांस में रहने वाले या फ्रांस जाने वाले चीनी नागरिकों को हाल के दिनों में देश भर में हुए दंगों के मद्देनजर "अधिक सतर्क और सावधान" रहना चाहिए।

जबर्दस्त सुरक्षा

पूरे फ्रांस में दंगे 1 जुलाई को कम तीव्र प्रतीत हुए, क्योंकि देश भर के शहरों में हजारों पुलिस तैनात की गई थी, हालांकि मध्य पेरिस में कुछ तनाव था और नीस, स्ट्रासबर्ग और मार्सिले में छिटपुट झड़पें हुईं।
फ्रांस के पर्यटन उद्योग को अब विरोध प्रदर्शन का असर महसूस होने लगा है। होटलों में बुकिंग रद्द हो रहीं हैं। सैकड़ों कैफ़े, होटल और रेस्तरां तोड़फोड़ और आगजनी का शिकार हुए हैं। यूनाइटेड किंगडम ने तो फ्रांस की यात्रा की योजना बनाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए चेतावनी भी जारी की है। बता दें कि दुनियाभर से पर्यटक फ्रांस घूमने आते हैं लेकिन अब फ्रांस की तस्वीर बदल गई है। आगजनी और तोड़फोड़ के मंजर किसी को भी ढलने5 के लिए काफी हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story