×

असांजे को मौत की सजा के विरोध में है आस्ट्रेलिया

ब्रिटिश विदेश मंत्री मराइस पायने ने कहा है कि आस्ट्रेलिया विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को मौत की सजा देने के खिलाफ है। लोगों में इस बात का डर है कि अगर आस्ट्रेलियाई मूल के असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया तो उसे ऐसी सजा सुनाई जा सकती है।

Aditya Mishra
Published on: 12 April 2019 8:15 AM GMT
असांजे को मौत की सजा के विरोध में है आस्ट्रेलिया
X
फ़ाइल फोटो

लंदन: ब्रिटिश विदेश मंत्री मराइस पायने ने कहा है कि आस्ट्रेलिया विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को मौत की सजा देने के खिलाफ है। लोगों में इस बात का डर है कि अगर आस्ट्रेलियाई मूल के असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया तो उसे ऐसी सजा सुनाई जा सकती है।

आस्ट्रेलियाई काउंसलर अधिकारियों की योजना शुक्रवार को असांजे से लंदन की जेल में मुलाकात करने की है। उन्हें कल इक्वोडोर के दूतावास से गिरफ्तार किया गया था। यह यहां सात साल से रह रहे थे।

उन पर अमेरिका में महज एक ही आरोप है जो कि कम्प्यूटर षडयंत्र से संबंधित है और इस अपराध के लिए मौत की सजा नहीं दी जा सकती है। पर लोगों को डर है कि उन पर बाद में दूसरे आरोप लगाए जा सकते हैं।

पायने ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिटेन ने अमेरिका से यह आश्वासन मांगा है कि असांजे को मौत की सजा न दी जाए। असांजे की अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ लड़ाई की योजना है लेकिन आस्ट्रेलियाई नेताओं ने संकेत दिया है कि वे इसमें हस्तक्षेप नहीं करेंगे।

भाषा

ये भी पढ़ें...इक्वाडोर के राष्ट्रपति मोरेनो ने कहा- असांज देश की राजनीति में ना करें हस्तक्षेप

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story