×

बांग्लादेश में मचा बवाल: हिंदुओं की आस्था पर जमकर हुआ विवाद

बांग्लादेश में ढाका के दो नगर निगमों के चुनाव हैं और संयोग से उसी दिन सरस्वती पूजा पड़ रही है। जिसे लेकर बांग्लादेश में विवाद छिड़ गया है।

Shreya
Published on: 15 Jan 2020 10:46 AM GMT
बांग्लादेश में मचा बवाल: हिंदुओं की आस्था पर जमकर हुआ विवाद
X
बांग्लादेश में मचा बवाल: हिंदुओं की आस्था पर जमकर हुआ विवाद

ढाका: बांग्लादेश में ढाका के दो नगर निगमों के चुनाव हैं और संयोग से उसी दिन सरस्वती पूजा पड़ रही है। जिसे लेकर बांग्लादेश में विवाद छिड़ गया है। बांग्लादेश के हिंदू समुदाय ने 30 जनवरी को होने वाले चुनाव की तारीख बदलने की अपील की थी, लेकिन बांग्लादेश की हाईकोर्ट ने तारीख बदलने की याचिका को खारिज कर दिया है।

कोर्ट ने चुनाव आयोग के पक्ष में सुनाया फैसला

इस मामले की सुनवाई मंगलवार को हाई कोर्ट बेंच के जस्टिस जेबीएम हसन और जस्टिस एमडी खैरुल आलम ने की। याचिका की सुनवाई करने के बाद चुनाव आयोग के पक्ष में अपना फैसला सुनाया।

तारीख बदलने को लेकर विरोध-प्रदर्शन

हाई कोर्ट के फैसले के बाद याचिकाकर्ताओं ने असंतोष जताया और वे गुस्से में आ गए। जिसके कुछ ही देर में ढाका के शाहबाग इलाके में सैकड़ों प्रदर्शनकरी जुट गए और फैसले के खिलाफ सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करने लगे। जिसकी वजह से रास्ता पूरी तरह से जाम हो गया।

यह भी पढ़ें: पूँजी बाजार में आइये, अपनी एसएमई या स्टार्टअप्स के लिए पूँजी जुटाइये

वहीं ढाका यूनिवर्सिटी के सैकड़ों छात्रों ने भी मंगलवार को सबसे व्यस्त चौराहे को करीब डेढ़ घंटे तक ब्लॉक रखा और चुनाव की तारीख को बदलने के लिए एक दिन का वक्त दिया।

मामले में ढाका यूनिवर्सिटी में जगन्नाथ हाल स्टूडेंट यूनियन के उपाध्यक्ष और प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे उत्पल बिस्वास ने पत्रकारों से कहा कि, अगर चुनाव आयोग ने बुधवार दोपहर 12 बजे तक हमारी मांगें नहीं मानी तो हम आयोग की घेराबंदी करेंगे।

हिंदु समुदाय ने किया विरोध

बता दें कि चुनाव आयोग ने 22 दिसंबर को ऐलान किया गया था कि ढाका के दो नगर निगमों ढाका साउथ सिटी कॉरपोरेशन और ढाका नॉर्थ सिटी कॉरपोरेशन के चुनाव 30 जनवरी को कराए जाएंगे। चुनाव आयोग के इस फैसले का हिंदू समुदाय और हिन्दू बौद्ध ईसाई एकता परिषद ने विरोध किया क्योंकि बांग्लादेश में हिन्दू इस पूजा को धूमधाम से मनाते हैं। जो कि 30 जनवरी को ही पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: इमरान खान आएंगे भारत! होगी बड़ी बैठक, PM मोदी रहेंगे मौजूद

वहीं जिन दो नगर निगमों के चुनाव होने हैं उसके अंतर्गत राजधानी (ढाका) के कई शिक्षण संस्थान आते हैं, जहां सरस्वती पूजा का आयोजन होता है। साथ ही इन्हीं संस्थानों में मतदान बूथ भी बनते हैं। इसके बावजूद भी चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख बदलने की याचिका को खारिज कर दिया है।

29 जनवरी को सरस्वती पूजा की छुट्टी

इसके अलावा बांग्लादेश के शिक्षा मंत्रालय ने सभी शैक्षणिक संस्थानों में 29 जनवरी को सरस्वती पूजा की छुट्टी दी है। कोर्ट का कहना है कि 2 फरवरी से सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं शुरु हो रही है इसलिए डेट नहीं बदली जा सकती।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी बीजेपी नेता की सड़क हादसे में मौत, पार्टी में शोक की लहर

Shreya

Shreya

Next Story