220 रुपए किलो बिक रही प्याज, प्रधानमंत्री ने भी खाना छोड़ा

बांग्लादेश में प्याज की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी है। कभी 25 रुपए प्रति किलो बिकने वाला प्याज अब 220 रूपए प्रति कोल प्याज बिक रहा है। बांग्लादेश सरकार को प्याज आयात करना पड़ रहा है। कीमतें आसमान पर पहुंचने की वजह से लोगों की थाली से प्याज करीब-करीब गायब हो चुकी है।

Published by Dharmendra kumar Published: November 18, 2019 | 12:44 pm

नई दिल्ली: बांग्लादेश में प्याज की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी है। कभी 25 रुपए प्रति किलो बिकने वाला प्याज अब 220 रूपए प्रति कोल प्याज बिक रहा है। बांग्लादेश सरकार को प्याज आयात करना पड़ रहा है। कीमतें आसमान पर पहुंचने की वजह से लोगों की थाली से प्याज करीब-करीब गायब हो चुकी है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने भोजन की सूची से प्याज को हटा दिया था। भारत से निर्यात रोक जाने के बाद पड़ोसी देशों में प्याज की कीमत आसमान पर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें…महाराष्ट्र में बीजेपी बनाएगी सरकार, शरद पवार ने दिया बड़ा बयान

बारिश की वजह से भारत में बड़े स्तर पर प्याज की फसल बर्बाद हो गई जिस कारण प्याज की आवक में भारी गिरावट दर्ज की गई। इस कारण भारत में भी प्याज की कीमत काफी बढ़ गई है। लेकिन बांग्लादेश की तुलना में यहां दाम नीचे हैं।

यह भी पढ़ें…शीतकालीन सत्र शुरू, कई अहम बिलों पर होगी चर्चा, PM मोदी ने की सहयोग की अपील

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के उप-प्रेस सचिव हसन जाहिद तुषार ने बताया कि प्याज का विमान से मंगाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने खाने में प्याज का इस्तेमाल बंद कर दिया है। बांग्लादेश का सार्वजनिक उपक्रम बांग्लादेश व्यापार निगम भी करीब 40 प्रति किलो में राजधनी में प्याज की बिक्री कर रहा है।

यह भी पढ़ें…चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस एसए बोबडे ने ली शपथ, जानें इनके बारे में

जाहिद तुषार ने बताया कि प्रधानमंत्री के आवास पर किसी भी भोजन में प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, प्याज की कई खेपें प्रमुख बंदरगाह चिटगांव शहर में रविवार को पहुंची हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App