×

Barack Obama Birthday: यदि आप सही रास्ते पर चल रहे हैं और रुकना नही चाहते हैं तो आप जरूर उन्नति करेंगे, जानिए बराक ओबामा का जीवन

Barack Obama Birthday: बराक ओबामा एक अमेरिकी राजनेता थे जिन्होंने 20 जनवरी 2009 से 20 जनवरी 2017 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में सेवा की थी। उनका जन्म 4 अगस्त 1961 को हवाई, हवाई द्वीप में हुआ था।

Vertika Sonakia
Published on: 4 Aug 2023 2:20 AM GMT (Updated on: 4 Aug 2023 2:37 AM GMT)
Barack Obama Birthday: यदि आप सही रास्ते पर चल रहे हैं और रुकना नही चाहते हैं तो आप जरूर उन्नति करेंगे, जानिए बराक ओबामा का जीवन
X
Barack Obama Birthday (Photo: Social Media)

Barack Obama Birthday: बराक ओबामा एक अमेरिकी राजनेता थे जिन्होंने 20 जनवरी 2009 से 20 जनवरी 2017 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में सेवा की थी। उनका जन्म 4 अगस्त 1961 को हवाई, हवाई द्वीप में हुआ था। ओबामा एक डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य थे और वे संयुक्त राज्यों के राष्ट्रीय संसद में सेनेटर के रूप में भी कार्यरत रहे।

राष्ट्रपति बनने से पहले, ओबामा वकील और समुदाय संगठनकर्ता थे। उन्होंने 2005 से 2008 तक इलिनोइस राज्य को संसद में प्रतिनिधित्व किया था। उनके प्रशासन के दौरान, ओबामा ने कई महत्वपूर्ण नीतियों और पहलुओं को लागू किया, जिनमें से कुछ हैं अफोर्डेबल केयर एक्ट (ओबामा केयर योजना), 2008 के वित्तीय संकट का समाधान करने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज, उसामा बिन लादेन की हत्या, और जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयास।

बराक ओबामा का प्रारंभिक जीवन

बराक ओबामा का प्रारंभिक जीवन बहुत रोचक है। उन्होंने 1961 में हवाई राज्य, होनोलुलु में जन्म लिया था। उनके पिता बारक ओबामा सीनियर केन्या से थे और मां एन ग्रेस ओबामा कैंडी फ्रॉम कैंडलर नॉर्म कैरोलाइना से थीं। उनके बचपन के समय में उनके पिता की निधन हो गया था। बाद में उनकी मां एन ग्रेस ने इंडोनेशिया में रहने वाले एवे सोेटोरो से विवाह किया। ओबामा ने अपनी शिक्षा हॉनोलुलु और इंडोनेशिया के बंदुंग में पूरी की और विदेशी संस्थानों से अध्ययन के लिए चिकागो लॉ स्कूल जाकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ चिकागो से प्रोफेसर होने वाले माइकल स्मार्ट के द्वारा उन्हें प्रेरित किया था।

बराक ओबामा की शिक्षा

1) प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा: बराक ओबामा का शिक्षा का आधार हवाई राज्य के होनोलुलु शहर में उनके माता-पिता के नेतृत्व में हुआ था। उन्होंने वहां के प्लनिंग स्कूल मेनटोर इंडियन स्कूल और पुनर्मिलन इंडोनेशिया के स्कूल में अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा पूरी की।

2) उच्च शिक्षा: ओबामा ने सिविल अधिकारों के विषय में अध्ययन करने का निर्णय लिया और 1979 में ओक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, ब्रिटेन, में पॉलिटिक्स, फिलॉसफी और अर्थशास्त्र में बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) की डिग्री हासिल की।

3) वकालत की पढ़ाई: ओबामा ने अधिवक्ता बनने का सपना देखा और इसलिए 1988 में चिकागो लॉ स्कूल में दाखिला लिया। वहां से उन्होंने 1991 में ज़र्नॉल विशेष अधिकारी के तौर पर अपनी वकालत शुरू की।

बराक ओबामा का विवाह

बराक ओबामा का विवाह मिशेल लाव रोबिनसन (बाद में मिशेल ओबामा) से हुआ था। वे दोनों ने 1992 में चिकागो के साउथ साईड के रविनियर नाइन में संभावना के तौर पर मिले थे, जहां वे दोनों एक वकालत कंपनी में काम कर रहे थे। दोनों के बीच में एक-दूसरे के प्रति प्रेम और सम्मान बढ़ा और वे 1992 में विवाहित हुए। उनके दो बच्चे भी हैं - मालिया और साशा। बराक और मिशेल ओबामा का विवाह उनके प्रशासकीय करियर के दौरान भी उनके संबंधों में मजबूती और उदारता का प्रतीक रहा।

बराक ओबामा का राजनितिक करियर

वर्ष 1991 में उन्होंने हार्वर्ड लॉ रिव्यू के पहले अफ्रीकी अमरीकी अध्यक्ष के तौर पर कार्य किया। इसके बाद वर्ष 1997 से 2004 तक इलिनॉय सेनेट में तीन सेवाकाल पूर्ण करने से पहले ओबामा ने सामुदायिक आयोजक के रूप में भी कार्य किया है, और नागरिक अधिकार अधिवक्ता के रूप में प्रेक्टिस की है। 2004 में सफलता मिली और सीनेट चुने गए।

बराक ओबामा एक पूर्व संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति थे। उनका राजनैतिक करियर 2005 में संसद के सदस्य के रूप में आरम्भ हुआ जब उन्होंने इलिनोइस राज्य को संयुक्त राज्य संसद में प्रतिनिधि बनाया। उन्होंने अपनी पार्टी डेमोक्रेटिक के लिए राष्ट्रीय नेतृत्व की भी कई पदों पर चुनाव लड़े। उनका सबसे बड़ा सफलता आया जब उन्होंने 2008 में अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में चुनाव जीता। उन्होंने 2012 में फिर से राष्ट्रपति पद की चुनावी यात्रा पर जीत हासिल की। ओबामा अपने राजनैतिक करियर में एक प्रख्यात वक्तव्यवादी और समाज सेवी नेता के रूप में अपने रहे।

बराक ओबामा द्वारा लिखी पुस्तक

पहली पुस्तक में उन्होंने अपने प्रारंभिक जीवन के बारे में लिखा है। उनकी पहली पुस्तक है- ‘ड्रीम्स फ्रॉम माई फादरः अ स्टोरी ऑफ रेस एंड यह पुस्तक वर्ष 1995 में प्रकाशित की गई थी। उनकी दूसरी पुस्तक थी द ओडेसिटी ऑफ़ होप जो वर्ष 2006 में प्रकाशित हुई थी और बहुत जल्द सर्वाधिक बिकने वाली श्रेणी में शामिल ही गयी थी’। इसे एक ऑडियो बुक में भी कन्वर्ट किया गया था’।

बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा "ए मॉमेंट्स" (A Promised Land) नामक पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक 2020 में प्रकाशित हुई थी। इसमें उन्होंने अपने राजनैतिक जीवन की कहानी और अपने राष्ट्रपति पद की यात्रा के दौरान की अनुभवों को साझा किया है। इस पुस्तक में उन्होंने अपने नीतिगत दृष्टिकोण, संघर्ष, और सफलता के पीछे की कहानी को रचने का प्रयास किया है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story