×

कोरोना ने बदल दी जिंदगी: बीमारी से थी परेशान, फिर हुआ कुछ ऐसा

फिटनेस इंस्ट्रक्टर बेली को नारकोलेप्सी बीमारी के चलते दिन में कई बार नींद आती थी, लेकिन उनकी जिंदगी को पूरी तरह बदलकर रख दिया फिटनेस और कोरोना ने।

Shreya
Published on: 10 Nov 2020 4:56 AM GMT
कोरोना ने बदल दी जिंदगी: बीमारी से थी परेशान, फिर हुआ कुछ ऐसा
X
कोरोना ने बदल दी जिंदगी: बीमारी से थी परेशान, फिर हुआ कुछ ऐसा

लखनऊ: एक इंसान को 6 से 8 घंटे नींद लेनी चाहिए। इतना समय किसी के लिए भी पर्याप्त होता है कि वो अच्छे से अपनी नींद पूरी कर ले। लेकिन क्या आपने किसी को दिन में 16 घंटे सोते हुए देखा है। शायद आपका जवाब ना होगा। लेकिन कभी-कभी ऐसा होना किसी बीमारी की वजह से भी हो सकता है। ऐसी ही एक बीमारी से जूझ रही हैं फिटनेस इंस्ट्रक्टर बेली हट्ट। वो नारकोलेप्सी नाम की बीमारी से साल 2012 से ही ग्रस्त हैं।

लॉकडाउन और एक्सरसाइज ने बदली जिंदगी

नारकोलेप्सी बीमारी के चलते बेली को दिन में कई बार नींद आती थी, लेकिन उनकी जिंदगी को पूरी तरह बदलकर रख दिया फिटनेस और कोरोना ने। जी हां, जहां कोरोना के चलते लागू हुए लॉकडाउन ने कई लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी तो वहीं ये लॉकडाउन बेली के लिए काफी फायदेमंद हुआ। बता दें कि इस बीमारी की वजह से बेली को स्लीप अटैक भी आते थे।

यह भी पढ़ें: अमेरिका चुनाव में नाटकीय मोड़: अब होगी वोटिंग में धांधली की जांच, इनको जिम्मेदारी

16-16 घंटे तक सो चुकी हैं बेली

इस बीमारी के चलते और नींद अटैक की वजह से बेली ने घर, स्कूल, एग्जाम तक में नींद आने लगती थी। वो दिन में 16-16 घंटे तक सो चुकी हैं। यही नहीं उन्हें इस बीमारी के चलते कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता था। कई बार लोग उनके हालात को देखकर हैरान हो जाते थे। कोई तो उनके इस तरह सोने के हालातों को समझ ही नहीं पाता था। इस बीमारी के चलते बेली को 16 साल की उम्र में स्कूल तक छोड़ना पड़ा।

बेली के लिए वरदान बना एक्सरसाइज

धीरे-धीरे ये बीमारी उनके लिए तनाव बनती जा रही थी। हालांकि एक दिन बेली ने ठान ली कि वो रनिंग करेंगी और उनके वापस लौटने पर उनकी मां उन्हें देखकर हैरान हो गईं, क्योंकि काफी लंबे समय बाद बेली काफी एक्टिव लग रही थी। वहीं उसके बाद से ही उन्होंने एक्सरसाइज को ही अपना करियर बनाने के बारे में सोचा। क्योंकि एक्सरसाइज ही वो चीज थी, जिससे उनकी हेल्थ में सुधार हो रहा था और उन्हें अपनी बीमारी से लड़ने में मदद मिल रही थी।

यह भी पढ़ें: Bihar Results: तेजस्वी का नेताओं को सख्त निर्देश, PM मोदी पर कही ये बात

ऑनलाइन फिटनेस सेशन्स से मिली काफी मदद

हालांकि जिम में ट्रेनर होने के तौर पर भी बेली के सामने कुछ समस्याएं आईं, लेकिन वो पहले से बेहतर हो रही थीं। हालांकि बेली को अभी भी कभी कभी जिम में स्लीप अटैक आते थे। वहीं बेली ने लॉकडाउन के दौरान अपने ऑनलाइन फिटनेस सेशन्स शुरु कर दिए। इस सेशन्स से उन्हें काफी फायदा हुआ। ये उनकी कमाई का जरिया भी बना और वो घर पर ही सोने के शेड्यूल को भी अच्छी तरह से जारी रख पा रही थीं। ऐसे में बेली का भी ये मानना है कि एक्सरसाइज और कोरोना का उनकी जिंदगी में काफी पॉजिटिव असर हुआ। वो फिलहाल अपने बॉयफ्रेंड के साथ एम्सटर्डेम में हैं

यह भी पढ़ें: Bihar Election Results 2020: शुरूआती रूझान में NDA को झटका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story