×

चिकन से सावधान: फैलेगा खतरनाक वायरस, सामने आई रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा

जानलेवा वायरस का संक्रमण खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में अमेरिका के एक  मशहूर वैज्ञानिक ने हैरान करने के साथ ही अभी सतर्क हो जाने वाली चेतावनी दी है।

Vidushi Mishra
Published on: 30 May 2020 9:09 AM GMT
चिकन से सावधान: फैलेगा खतरनाक वायरस, सामने आई रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा
X

नई दिल्ली: जानलेवा वायरस का संक्रमण खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में अमेरिका के एक मशहूर वैज्ञानिक ने हैरान करने के साथ ही अभी सतर्क हो जाने वाली चेतावनी दी है। वैज्ञानिक माइकल ग्रेगर ने दुनिया को चेतावनी देते हुए कहा है कि चिकन फार्म्स से ऐसे वायरस निकल सकते हैं जिससे कोरोना वायरस से भी बड़ी महामारी पैदा हो सकती है। जोकि इस महामारी से कई गुना खतरनाक हो सकता है।

ये भी पढ़ें... अब युद्ध होगा शुरू: चीन हमले के लिए है तैयार, दे दी इस देश को धमकी

'महामारी के दौरान खुद को कैसे बचाएं'

वायरस की रोकथाम के लिए इंसानों को केवल शाकाहारी खाने की सलाह देने वाले वैज्ञानिक माइकल ग्रेगर ने अपनी नई किताब 'महामारी के दौरान खुद को कैसे बचाएं' में कहा है कि बड़े पैमाने पर चिकन फार्मिंग होने से खतरा बढ़ गया है।

आगे वैज्ञानिक ग्रेगर का कहना है कि चिकन फार्म्स से निकलने वाला वायरस इतना खतरनाक हो सकता है कि इससे आधी दुनिया को खतरा हो सकता है।

लेकिन वैज्ञानिक माइकल ग्रेगर की 'भविष्यवाणी' और किताब से जुड़े कोई सबूत या किस्से सामने नहीं आए हैं और ना ही किसी अन्य वैज्ञानिक ने उनके दावे की पुष्टि की है। हालांकि माइकल ग्रेगर का कहना है कि इंसानों का जीवों से नजदीकी संबंध ही उनकी जिंदगी के लिए खतरा पैदा कर रहा है।

ये भी पढ़ें... नया Lockdown-5.0: इन राज्यों में मंदिर-मस्जिद-स्कूल-सिनेमाघर पर मिलेगी छूट

कोरोना से कहीं बड़ा होगा वायरस

वहीं अभी तक जानकारी के आधार पर ऐसा समझा जाता है कि कोरोना वायरस चमगादड़ या किसी अन्य जीव से इंसानों में फैला है। इसके लिए चीन के वुहान स्थित जीवों के मार्केट को जिम्मेदार समझा जाता है।

इसी कड़ी में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी साइंटिस्ट माइकल ग्रेगर का दावा है कि चिकन फार्म से निकलने वाले वायरस से होने वाला खतरा, कोरोना से कहीं बड़ा होगा और इससे आधी आबादी खत्म हो सकती है।

वैज्ञानिक माइकल ग्रेगर का कहना है कि मीट खाने की वजह से इंसान महामारी को लेकर वल्नरेबल है। हालांकि, चिकन से वायरस फैलने के खतरे के बारे में दुनिया के अन्य वैज्ञानिकों ने पुष्टि नहीं की है।

ये भी पढ़ें... भूकंप का खतरा: एक महीने में कई बार कांपी धरती, सतर्क हुए वैज्ञानिक

मार्केट को बंद करने की मांग

हालांकि महामारी कोरोना वायरस के फैलने के बाद कई देशों के जानकार और विशेषज्ञों ने दुनियाभर में विभिन्न जंगली जीवों के मार्केट को बंद करने की मांग कर चुके हैं।

वहीं तमाम देशों ने चीन से भी मांग की है कि वे जंगली जीवों के मार्केट को बंद कर दे। साथ ही नई संभावित महामरी को लेकर वैज्ञानिक माइकल ग्रेगर का कहना है कि सवाल ये नहीं है कि 'अगर' ऐसा हुआ, सवाल बस ये है कि ऐसा 'कब' होगा।

ये भी पढ़ें... जबरदस्त बारिश: झमझमा के बरसेंगे बादल, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story