×

चीन को बड़ा झटकाः अमेरिका ने इन 11 कंपनियों पर लगाया बैन

कोरोना के संकट और दक्षिणी चीन महासागर के तनाव से उपजा अमरीका चीन विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Newstrack
Published on: 21 July 2020 12:02 PM GMT
चीन को बड़ा झटकाः अमेरिका ने इन 11 कंपनियों पर लगाया बैन
X

नई दिल्ली: कोरोना के संकट और दक्षिणी चीन महासागर के तनाव से उपजा अमरीका चीन विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक के बाद एक मुद्दे इस आग में घी का काम कर रहे हैं।हर दिन बदतर होते इन दो सुपरपावर्स के संबंधों में अब मुस्लिम मानवाधिकार ने नई दरार डाल दी है।अमरीका ने चीन के शिन जियांग क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय पर हो रही चीनी ज्यादतियों के खिलाफ 11 चीनी कम्पनियों को प्रतिबंधित कर दिया है।

ये भी पढ़ें:सपा सांसद बोलें खोल दो मस्जिदें दरगाहें, नहीं होगा नुकसान, बरसेगी रहमत

क्या है पूरा मामला—

अमरीका ने चीन की जीन 11 कम्पनियों पर यह नए प्रतिबंध लगाए हैं उनपर मानवाधिकार उल्लंघन के कई बड़े आरोप हैं।अमरीकी प्रशासन की मानें तो इन कम्पनियों पर चीन की मुस्लिम आबादी वाले शिन जियांग इलाके में सामान्य मानवाधिकार के भी उल्लंघन की कई शिकायतें हैं।इन शिकायतों में चीन की ,सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी और उसके अधिकारियों पर मुस्लिम अल्पसंख्यकों और मज़दूरों के साथ दुर्व्यवहार करने,मानवीय सुविधाएं ना देने ,बंधुआ मज़दूरी कराने और बड़ी आबादी को हिरासत में रखने तक के आरोप हैं।इन आरोपों के चलते डोनल्ड ट्रम्प सरकार ने चीन के चार अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।अमरीका ने इन 11 चीनी कम्पनियों को प्रतिबंधित सूची में डालकर उनके सामानों को अमरीकी बाज़ार से बाहर करने की कोशिशें भी शुरु कर दी हैं। यह बात और है कि प्रशासन ने यह नहीं बताया कि ये 11 कम्पनियां कौन सी हैं।

ये भी पढ़ें:Lalji Tandon के लिए Lucknow बहुत ख़ास रहा, जानें Lucknow का Lalji Tandon पर असर…

चीन ने भी दिया जवाब—

अमरीका की आंख में आंख डालकर देखने वाला चीन अब भी झुकता नहीं दिखाई दे रहा।अपने चार अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उसने अमरीका के चार सांसदों पर जुर्माना कर दिया है। अमरीका के वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस ने इस जुर्माने पर ध्यान ना देते हुए कहा कि हमारी सरकार की कोशिश है कि शिन जियांग इलाके में आबादी के मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वाली इन चीनी कम्पनियों के उत्पाद अमरीकी बिलकुल इस्तेमाल ना करें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story