×

Rahul Gandhi in US: केरल की मुस्लिम लीग धर्मनिरपेक्ष पार्टी, अमेरिका में बोले राहुल, बीजेपी ने बताई मजबूरी

Rahul Gandhi in US: कांग्रेस नेता के एक और बयान पर राजनीति गरमा गई है। गुरूवार को राजधानी वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बात करने के दौरान उन्होंने केरल की राजनीतिक पार्टी मुस्लिम लीग को सेक्युलर बता दिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Jun 2023 11:14 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2023 12:55 PM GMT)
Rahul Gandhi in US: केरल की मुस्लिम लीग धर्मनिरपेक्ष पार्टी, अमेरिका में बोले राहुल, बीजेपी ने बताई मजबूरी
X
Rahul Gandhi in US (photo: social media )

Rahul Gandhi in US: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का अमेरिका दौरा लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। वहां के कार्यक्रमों में उनका दिया गया भाषण भारतीय मीडिया में हेडलाइन बन रही है और इस पर सियासी बयानबाजी भी हो रही है। कांग्रेस नेता के एक और बयान पर राजनीति गरमा गई है। गुरूवार को राजधानी वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बात करने के दौरान उन्होंने केरल की राजनीतिक पार्टी मुस्लिम लीग को सेक्युलर बता दिया।

दरअसल, प्रेस क्लब में बातचीत के दौरान राहुल गांधी से केरल और तमिलनाडु में सक्रिय दक्षिणपंथी मुस्लिम दल आयूएमएल (इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग) से कांग्रेस के गठबंधन को लेकर सवाल किए गए। जिसके जवाब में 52 वर्षीय पूर्व सांसद ने कहा कि मुस्लिम लीग पूरी तरह से सेक्युलर पार्टी है। इसमें कुल भी नॉन सेक्युलर नहीं है।

राहुल गांधी के दौरे पर बोलीं मायावती

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अमेरिका दैरे पर बसपा सुप्रीमों मायावती ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा 'भारत के करोड़ों दलितों व मुस्लिम समाज की दयनीय दशा एवं उनके जान-माल, मजहब की असुरक्षा आदि के बारे में दिया गया बयान ऐसी कड़वी सच्चाई है जिसके लिए केन्द्र में कांग्रेस, बीजेपी व अन्य पार्टियों की रही सरकारें पूर्ण रूप से दोषी। देश में यूपी सहित अन्य राज्यों में कांग्रेस की सरकार हो या बीजेपी अथवा सपा की, बहुसंख्यक बहुजन समाज के गरीबों व वंचितों पर हर स्तर पर अन्याय-अत्याचार व शोषण आम बात है, जबकि यूपी में केवल बीएसपी की रही सरकार में कानून द्वारा कानून का राज स्थापित करके सबके साथ न्याय किया गया।'

राहुल के बयान पर बीजेपी हमलावर

राहुल गांधी के इस बयान पर बीजेपी हमलावर है। बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने ट्वीट कर कांग्रेस नेता को निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा, जिन्ना की मुस्लिम लीग जो पार्टी धार्मिक आधार पर भारत के बंटवारे के लिए जिम्मेदार थीं, वह राहुल के मुताबिक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है। वायनाड में स्वीकार्यता बनाए रखने के लिए यह उनकी मजबूरी है।

मालूम हो कि राहुल गांधी 2019 में यूपी की पारंपरिक अमेठी लोकसभा सीट के साथ- साथ केरल की मुस्लिम आबादी बहुल वायनाड सीट से आम चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में राहुल को अमेठी से जहां करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा, वहीं वायनाड से वे बड़ी अंतर से चुनाव जीते थे। मानहानि मामले में सजा मिलने के बाद राहुल की संसद सदस्यता समाप्त हो चुकी है। ऐसे में वायनाड में लोकसभा उपचुनाव होने की संभावना है।

मुस्लिम लीग के साथ कांग्रेस का मजबूत रिश्ता

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आयूएमएल) देश की सबसे पुरानी पार्टियों में से एक है। इसकी स्थापना 10 मार्च 1948 को हुई थी। इस राजनीतिक दल का केरल और पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के मुसलमानों पर अच्छी पकड़ है। आयूएमएल का शुरू से ही कांग्रेस के साथ मजबूत रिश्ता रहा है। वह राज्य से लेकर राष्ट्र स्तर पर कांग्रेस के अलायंस में शामिल रही है।

वर्तमान की भी बात करें तो वह केरल में कांग्रेस की अगुवाई वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ), तमिलनाडु में सत्तारूढ़ सेक्लुयर प्रोग्रसिव अलयांस और राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस की अगुवाई वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) का हिस्सा है। आयूएमल के लोकसभा में तीन और राज्यसभा में एक सांसद हैं। वहीं उसके पास केरल और तमिलनाडु दोनों राज्यों में 15 विधायक हैं।

मुस्लिम लीग (आयूएमएल) का उद्देश्य

- भारत में मुस्लिमों को आरक्षण मिले।

- भारत को हिंदू राष्ट्र बनने से रोकना।

- भारत में रह रहे मुस्लिमों में आपसी भाईचारा और एकता कायम करना।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story