×

BRICS Summit 2023: मंच पर गिरा देखा तिरंगा, फिर PM मोदी ने किया कुछ ऐसा कि देशवासी हुए मुरीद

BRICS Summit 2023: प्रधानमंत्री मोदी फोटो सेशन के लिए दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ मंच पर चढ़े। मंच पर चढ़ने के बाद पीएम मोदी थोड़ी दूर चले ही थे कि वो अचानक रुक गए। उन्होंने मंच पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज जमीन पर गिरा देखा। फिर...

Aman Kumar Singh
Published on: 23 Aug 2023 11:27 AM GMT (Updated on: 23 Aug 2023 11:30 AM GMT)
BRICS Summit 2023: मंच पर गिरा देखा तिरंगा, फिर PM मोदी ने किया कुछ ऐसा कि देशवासी हुए मुरीद
X
BRICS Summit 2023 (Social media)

BRICS Summit 2023: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) के दौरान बुधवार (23 अगस्त) को जोहान्सबर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) चीन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के अपने समकक्षों के साथ 'लीडर्स रिट्रीट' में शामिल हुए। ब्रिक्स का विस्तार किस तरह किया जाए, इसे लेकर इन देशों के बीच वार्ता हुई। यहां प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात साउथ अफ्रीका के प्रेसिडेंट सिरिल रामफोसा (Cyril Ramaphosa) से भी हुई। इसी दौरान मंच पर पीएम मोदी ने एक ऐसा काम किया कि, जिसे देख भारतीयों दिल गदगद हो उठा।

'लीडर्स रिट्रीट' के दौरान वैश्विक सम्मेलन में जब नेताओं की मुलाकात हो रही थी तभी फोटो सेशन भी आयोजित किया गया। फोटो सेशन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा मंच पर चढ़े। पीएम मोदी एक-दो कदम चले ही थे कि वो अचानक रुक गए।

PM मोदी ने झुककर उठाया तिरंगा झंडा

दरअसल, फोटो सेशन के दौरान जब मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे तो भारत का राष्ट्रीय ध्वज अर्थात तिरंगा झंडा जमीन पर गिरा देखा। जैसे ही पीएम मोदी की तिरंगे पर नजर गई, वैसे ही उन्होंने झंडे को उठाया और अपने कोर्ट के पॉकेट में रख लिया।

रामफोसा ने की गलती, अपने देश के झंडे पर रखा पैर

वहीं, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से गलती हो गई। उन्होंने मंच की तरफ ध्यान नहीं दिया और अपने देश के झंडे पर ही कदम रख दिया। पीएम मोदी को राष्ट्रीय ध्वज उठाते देखकर जब रामफोसा भी जमीन पर देखने लगे तो उनकी नजर अपने देश के झंडे पर गई। उन्होंने उसे उठाकर अपने अधिकारी को दे दिया।

'दो दशकों ब्रिक्स ने लंबी और अद्भुत यात्राएं की'

ब्रिक्स यानी ब्राजील (Brazil), रूस (Russia), भारत (India), चीन (China) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,'ब्रिक्स ने पिछले दो दशकों में लंबी और अद्भुत यात्राएं शुरू की।'

BRICS सदस्यता के लिए कई देशों का आवेदन

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अफ्रीका और पश्चिम एशिया (west asia) के 20 से अधिक देशों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है। इनमें से कई देशों ने ब्रिक्स की सदस्यता के लिए आवेदन किया है।

ब्रिक्स समिट के बाद ग्रीस जाएंगे PM मोदी

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अगस्त को ग्रीस की यात्रा पर जाएंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की 40 वर्षों में ये पहली ग्रीस यात्रा होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'इस यात्रा से बहुआयामी रिश्तों का एक नया अध्याय खुलेगा।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story