×

BRICS Summit 2023 : ब्रिक्स समिट में शामिल होंगे PM मोदी, साउथ अफ्रीका ने किया आमंत्रित, एंट्री के लिए गुहार लगा रहा PAK

BRICS Summit 2023: पीएम नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में 22 से 24 अगस्त के बीच आयोजित होने वाले ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जोहान्सबर्ग का दौरा करेंगे।

Aman Kumar Singh
Published on: 4 Aug 2023 12:43 PM GMT (Updated on: 4 Aug 2023 12:47 PM GMT)
BRICS Summit 2023 : ब्रिक्स समिट में शामिल होंगे PM मोदी, साउथ अफ्रीका ने किया आमंत्रित, एंट्री के लिए गुहार लगा रहा PAK
X
ब्रिक्स समिट में PM मोदी (Social Media)

BRICS Summit 2023 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 22 से 24 अगस्त के बीच दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होने वाले 'ब्रिक्स' (BRICS) देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी की तरफ से उनके जोहान्सबर्ग दौरे (PM Modi Johannesburg Visit) की पुष्टि हो चुकी है। 03 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा (Cyril Ramaphosa) ने पीएम नरेंद्र मोदी को फोन कर ब्रिक्स समिट (Brics Summit, 2023) के लिए न्योता दिया। भारतीय प्रधानमंत्री ने उसे स्वीकार किया। वह ब्रिक्स के संगठन विस्तार पर लिए जाने वाले फैसले में हिस्सा लेंगे।

आपको बता दें कि, पाकिस्तान (Pakistan) और सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने भी ब्रिक्स समिट में शामिल होने की अर्जी दी है। ब्रिक्स में प्रवेश के लिए पाक गिड़गिड़ा रहा है।

ब्रिक्स समूह में शामिल होने के लिए ये देश कतार में

दूसरी तरफ, भारत ने उन सभी चर्चा को खारिज किया है, जिसमें कहा गया है कि वो ब्रिक्स समूह के विस्तार का विरोध कर रहा है। ज्ञात हो कि, ब्रिक्स समूह में शामिल होने के लिए सऊदी अरब (Saudi Arabia), UAE, अर्जेंटीना (Argentina), ईरान (Iran), इंडोनेशिया (Indonesia) और कजाखस्तान (Kazakhstan) ने रुचि दिखाई है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने कहा, 'इस मुद्दे पर हम अपना पक्ष पहले भी रख चुके हैं। कुछ लोग ये झूठ फैला रहे हैं कि भारत को ब्रिक्स के विस्तार से आपत्ति है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। भारत इसके विरोध में नहीं है।'

एस. जयशंकर ने भी किया भारत का रुख स्पष्ट

ब्रिक्स समिट (Brics Summit) को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) भी भारत का रुख स्पष्ट किया है। जयशंकर ने कहा कि, 'हम इसे लेकर खुले दिमाग से काम कर रहे हैं। ब्रिक्स संगठन के देश इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि, दूसरे देशों के लिए गाइडलाइंस और स्टैंडर्ड (Brics Guidelines and Standards) पर काम किया जा रहा है। वहीं, आर्थिक तंगहाली से जूझ रहा पाकिस्तान भी ब्रिक्स देशों के संगठन में शामिल होने की इच्छा जाहिर कर चुका है। फिलहाल, पाकिस्तान के लिए बैठक में शामिल होना नामुमकिन नजर आ रहा है।
BRICS से पश्चिमी देशों में डर !

सऊदी अरब, यूएई, मिस्र और ईरान सहित दर्जनों देश ब्रिक्स संगठन का सदस्य बनने की इच्छा जता चुके हैं। इन देशों ने इसकी सदस्यता के लिए आवेदन भी किया है। ज्ञात हो कि, किसी भी देश को ब्रिक्स का सदस्य बनाने के लिए सभी देशों के बीच सहमति आवश्यक है। फिलहाल, ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका इस संगठन के सदस्य हैं। पश्चिमी देश इस संगठन से डरे हुए हैं। कई मौकों पर उनके बयानों से ये जाहिर भी होता रहा है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story