×

कोरोना संक्रमित होने पर इन लोगों को मिलेंगे लाखों रुपए, ये है बड़ी वजह

अगले महीने लंदन में एक ह्यूमन चैलेंज ट्रायल होने जा रहा है। यहां के रॉयल फ्री अस्पताल में होने जा रहे इस ट्रायल में लगभग 2500 ब्रिटिश नागरिक जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव होने जा रहे हैं।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 5:34 PM GMT
कोरोना संक्रमित होने पर इन लोगों को मिलेंगे लाखों रुपए, ये है बड़ी वजह
X
कोरोना संक्रमित होने पर इन लोगों को मिलेंगे लाखों रुपए, ये है बड़ी वजह

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से पूरी दुनिया परेशान है। हर कोई इससे जल्दी छुटकारा पाना चाहता है। इससे बचने के लिए लोग तमाम तरीके आजमा रहे हैं, लेकिन ब्रिटेन में लोग जानबूझ कर इस वायरस से संक्रमित होने जा रहे हैं। यह जान कर आपको भी अजीब लगा होगा लेकिन ये सच है। दरअसल, अगले महीने लंदन में एक ह्यूमन चैलेंज ट्रायल होने जा रहा है। यहां के रॉयल फ्री अस्पताल में होने जा रहे इस ट्रायल में लगभग 2500 ब्रिटिश नागरिक जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव होने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों को मिली कामयाबी, अब बोन मैरो और ब्लड कैंसर से मिलेगा छुटकारा

स्वस्थ लोगों पर होगा ट्रायल

कोरोना पॉजिटिव होने के बाद इन लोगों पर वैक्सीन की टेस्टिंग की जाएगी। इस ट्रायल में पहले स्वस्थ लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित कराया जाएगा, उसके बाद उन्हें वैक्सीन दी जाएगी और इसके नतीजों को मॉनिटर कराया जाएगा ताकि ये पता लगाया जा सके कि ये वैक्सीन काम कर रही है या नहीं। जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भी मलेरिया, टायफायड और फ्लू जैसी बीमारियों के लिए इस तरह के प्रयोग किए जा चुके हैं।

मिलेंगे 4 लाख रुपये

बात दें, ये ट्रायल्स इसलिए कराए जा रहे हैं ताकि कोरोना वैक्सीन के काम में तेजी लाई जा सके। इन सभी लोगों की उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच होगी, क्योंकि इस उम्र के लोगों में कोरोना से मरने का खतरा सबसे कम होता है। इन्हें रॉयल फ्री अस्पताल के स्पेशलिस्ट क्लीनिक में ठहराया जाएगा और यहां इनके लक्षणों को मॉनिटर किया जाएगा। इस दो से तीन हफ्तों के एक्सपेरिमेंट के लिए इन लोगों को 4000 पाउंड्स मिलेंगे जो इंडियन करेंसी में करीब-करीब 4 लाख रुपये होंगे।

ये भी पढ़ें: चीन में मुसलमानों का नरसंहार! अमेरिका ने लिया ये बड़ा फैसला, अब क्या करेगा ड्रैगन

Newstrack

Newstrack

Next Story