×

गायब हुई PM की फोटो: यूजर्स ने उठाये सवाल, जानिए पूरा मामला

जब यूजर्स ने द्वितीय विश्व युद्ध के समय के लीडर्स या ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों के बारे में गूगल पर सर्च किया तो उन्हें चर्चिल की फोटो गायब दिखी।

Aradhya Tripathi
Published on: 15 Jun 2020 7:16 AM GMT
गायब हुई PM की फोटो: यूजर्स ने उठाये सवाल, जानिए पूरा मामला
X

नई दिल्ली: गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इस पर जो भी खोजो आपको तुरंत मिल जाता है। लेकिन गूगल के सर्च रिजल्ट में से एक प्रधानमंत्री की फोटो गायब हो गई। जी हां एक प्रधानमंत्री की फोटो गूगल के सर्च रिजल्ट से गायब हो गई। असल में गूगल सर्च रिजल्ट्स से अचानक ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर विन्सटन चर्चिल की तस्वीरें ही गायब हो गईं। जब यूजर्स ने द्वितीय विश्व युद्ध के समय के लीडर्स या ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों के बारे में गूगल पर सर्च किया तो उन्हें चर्चिल की फोटो गायब दिखी।

गूगल सर्च रिजल्ट से गायब हुई पीएम की फोटो

गूगल के सर्च रिजल्ट का ये परिणाम देख कर हर कोई हैरान रह गया। यूजर्स द्वारा सर्च करने पर रिजल्ट में चर्चिल का नाम बाकी लीडर्स के साथ दिखाई दे रहा था लेकिन उनकी फोटो गायब थी। यूजर्स ने इसे लेकर सवाल उठाए और इसकी वजह जानने की कोशिश की। जिसके बाद इस बात को लेकर चारों तरफ चर्चा शुरू हो गई और ये खबर आग की तरह फ़ैल गई। जिसके बाद सोशल मीडिया पर ढेर सारे यूजर्स ने गूगल सर्च रिजल्ट्स में आ रही इस खामी को लेकर सवाल उठाए।

ये भी पढ़ें- कोरोना का होगा खात्मा, आईआईएससी के वैज्ञानिकों ने की 29 दवाओं की पहचान

यूजर्स ने सर्च रिजल्ट के स्क्रीनशॉट्स भी अपने अकाउंट्स से शेयर किए, जिनमें अडोल्फ हिटलर और स्टालिन जैसे लीडर्स की तस्वीरें तो नजर आ रही हैं लेकिन चर्चिल का फोटो नहीं दिख रहा। चर्चिल का सिर्फ नाम सर्च रिजल्ट में आ रहा है और फोटो की जगह ग्रे शेड में खाली स्पेस दिख रहा है। फिलाह ये घटना एक खबर बन गई। और आग की तरह फ़ैल गई। सनसनी बन के।

अपडेट की वजह से हुआ ऐसा- गूगल

इस घटना के बाद कई यूजर्स इसको लेकर सवाल उठाने लगे। कई यूजर्स ने गूगल के इस ग्लिच को लेकर गूगल पर रिपोर्ट भी की। कई यूजर्स द्वारा रिपोर्ट करने के बाद गूगल की ओर से इस ग्लिच को फिक्स किया है। लेकिन इस घटना के बाद से लोगों के मन में एक सवाल जरूर है कि ऐसा हुआ तो हुआ क्यों। गूगल से यूजर्स से ढेरों सवाल किए और जानना चाहा कि केवल एक नेता की तस्वीर ही गायब कैसे हो गई। गूगल ने इस एरर के लिए माफी मांगी है और कहा है कि ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया। गूगल ने बताया कि ऐसे पैनल में फोटो अपने आप अपडेट और क्रिएट होती हैं।

ये भी पढ़ें- इंतजार हुआ खत्म: मानसून ने दी दस्तक, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

गूगल की ओर से कहा गया कि ऐसा किसी अपडेट की वजह से हो सकता है। सर्च इंजन कंपनी ने कई ट्वीट कर इस बारे में लिखा कि एक नॉलेज ग्राफ अपडेट से दौरान मिसिंग होने के चलते नाम तो दिखा लेकिन फोटो नहीं दिख रही थी। गूगल ने कहा कि यह ऑटोमैटिक जेनरेटेड नॉलेज ग्राफ है और केवल चर्चिल से जुड़े डेटा के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई। गूगल आगे इसकी वजह जानने की कोशिश कर रहा है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story