×

कार्टून विवाद: मुस्लिम देशों के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, पाकिस्तान पर गिरी गाज

फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद को लेकर बनाए गए कार्टून को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है, जिसके बाद फ्रांस में कुछ आतंकी हमले भी हुए हैं। इसी बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की मुस्लिम देशों द्वारा निंदा की गई है, जिनमें पाकिस्तान भी शामिल हैं।

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 6:11 AM GMT
कार्टून विवाद: मुस्लिम देशों के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, पाकिस्तान पर गिरी गाज
X
आरोप है कि ये गलत तरीके से फ्रांस में रह रहे थे, हालांकि पाकिस्तान का कहना है कि अधिकतर के पास सही कागज हैं जबकि बाकी की जांच की जा रही है। पाकिस्तान की ओर से कुछ लोगों को टेंपरेरी स्टे देने की अपील की गई है।

नई दिल्ली: फ्रांस से शुरू हुआ कार्टून विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुनिया भर में फ्रांस के राष्ट्रपति मैनुएल मैक्रों के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर गये हैं और उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस्लाम को लेकर छिड़ी बहस के बीच फ्रांस ने पाकिस्तान के 183 लोगों का वीजा रद्द कर दिया है। इन सभी पर फ्रांस में अवैध तरीके से रहने का आरोप है।

गौर करने वाली बात ये है कि इन 183 लोगों में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख रह चुके शुजा पाशा की बहन भी शामिल हैं। अब पाकिस्तानी दूतावास की ओर से उनके लिए एक खास अपील की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फ्रांस में मौजूद पाकिस्तान कॉन्सुलेट की ओर से अपील की गई है कि शुजा पाशा की बहन को पेरिस में रहने दिया जाए, क्योंकि वो वहां अपनी सास की सेवा कर रही हैं।

Imran Khan पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (फोटो: सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…HR मैनेजर थी ये लड़की, नौकरी छूटी तो लगी कूड़ा बीनने, IAS बनने का था सपना

फ्रांस ने पाकिस्तान के 183 लोगों का वीजा रद्द कर दिया, पाकिस्तानी दूतावास को सौंपी लिस्ट

दरअसल, फ्रांस में इन दिनों पैगंबर मोहम्मद को लेकर बनाए गए कार्टून को लेकर विवाद छिड़ा है, जिसके बाद फ्रांस में कुछ आतंकी हमले भी हुए हैं।

इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की मुस्लिम देशों द्वारा निंदा की गई है, जिनमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हैं।

इन्हीं टिप्पणियों के बाद फ्रांस ने पाकिस्तानी दूतावास को 183 पाकिस्तानी नागरिकों की लिस्ट सौंपी है, जिनका वीजा रद्द कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें…ओवैसी की पार्टी AIMIM के काफिले पर हमला, तोड़ी गाड़ियां, दजर्नों कार्यकर्ता घायल

Protest Against France फ्रांस के राष्ट्रपति का विरोध करते लोग(फोटो:सोशल मीडिया)

तुर्की, पाकिस्तान समेत कई मुस्लिम देशों में फ़्रांस का हो रहा जमकर विरोध

आरोप है कि ये गलत तरीके से फ्रांस में रह रहे थे, हालांकि पाकिस्तान का कहना है कि अधिकतर के पास सही कागज हैं जबकि बाकी की जांच की जा रही है। पाकिस्तान की ओर से कुछ लोगों को टेंपरेरी स्टे देने की अपील की गई है।

बता दें कि बीते दिनों फ्रांस में एक टीचर की हत्या होने और फिर कार्टून छपने की घटना के बाद से ही दुनिया भर में हंगामा मचा है। तुर्की, पाकिस्तान समेत कई मुस्लिम देशों ने फ्रांस की निंदा की है।

हालांकि, फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने साफ किया है कि वो अपने देश में धर्म के नाम पर हिंसा नहीं होने देंगे। जिसके बाद से मुस्लिम बाहुल्य देशों में फ्रांस के खिलाफ विरोध तेज हो गया है। लोगों ने फ्रांस में बने सामानों के बायकाट करने की बात कही है।

ये भी पढ़ें…मोदी का एलान: NDA सरकार बनी तो मातृभाषा में मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story