×

King Charles III Coronation: किंग चार्ल्स III का रत्नजटित सोने का ताज, सदियों पुरानी परंपरा और ग्लोबल नेताओं का जमावड़ा

King Charles III Coronation: कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी ने एक ऐतिहासिक क्षण में चार्ल्स के सिर पर सेंट एडवर्ड का ताज रखा जो उनके सिंहासन पर आसीन होने का प्रतीक है।

Neel Mani Lal
Published on: 6 May 2023 7:15 PM GMT
King Charles III Coronation: किंग चार्ल्स III का रत्नजटित सोने का ताज,  सदियों पुरानी परंपरा और ग्लोबल नेताओं का जमावड़ा
X
Image: Social Media

King Charles III Coronation: सदियों पुरानी रस्मों और परंपराओं को निभाते हुए, विश्व के नेताओं की मौजूदगी में किंग चार्ल्स तृतीय की ताजपोशी हो गई है। इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह लंदन में मौजूद दो हज़ार मेहमानों के अलावा दुनियाभर में लाइवस्ट्रीम और टीवी प्रसारण के लाखों दर्शक बने।

एक बारिश भरे दिन में वेस्ट मिंस्टर एब्बे में किंग चार्ल्स तृतीय और क्वीन कैमिला के राज्याभिषेक की रस्म कैंटरबरी के आर्चबिशप ने पूरी की। कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी ने एक ऐतिहासिक क्षण में चार्ल्स के सिर पर सेंट एडवर्ड का ताज रखा जो उनके सिंहासन पर आसीन होने का प्रतीक है। चार्ल्स के सिर पर ताज रखे जाने के बाद, वेस्टमिंस्टर एब्बे की भीड़ ने "गॉड सेव द किंग" की घोषणा की। राज्याभिषेक के बाद किंग को तोपों की सलामी दी गई, जिसे हॉर्स गार्ड्स परेड में तैनात किंग की टुकड़ी के शाही घोड़े तोपखाने ने दागा।

1661 में बना था ताज

सेंट एडवर्ड का ताज 1661 में किंग चार्ल्स द्वितीय के राज्याभिषेक के लिए बनाया गया था। पिछले 362 वर्षों में सात राजाओं को ताज पहनाया गया है, जिसमें 1953 में एलिजाबेथ द्वितीय भी शामिल रही हैं। रत्नों से जड़ा ताज ठोस सोने के फ्रेम से बना है और इसका वजन चार पाउंड से अधिक है। इसे माणिक, नीलम और नीलम से सजाया गया है। किंग चार्ल्स तृतीय केवल एक बार सेंट एडवर्ड का ताज पहनेंगे। राज्याभिषेक के समापन के बाद, यह लंदन के टॉवर में वापस रख दिया जाएगा।

सदियों पुरानी परंपरा

राज्याभिषेक के समारोह में सदियों पुरानी परंपरा का पालन किया जाता है और इसमें आधुनिक युग के लिए कुछ छोटे-छोटे बदलाव ही हुए हैं। आज के समारोह में लगभग 2,000 आमंत्रित अतिथियों शामिल हुए। टीवी या इंटरनेट पर लाइवस्ट्रीम को दुनियाभर में करोड़ों लोगों ने देखा। हालांकि चार्ल्स आधिकारिक रूप से 8 सितंबर 2022 को अपनी मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद राजा बने, लेकिन आज के राज्याभिषेक समारोह में सिंहासन पर उनका अभिषेक किया गया और जश्न मनाया गया है।

उस दिन भी हुई थी बारिश

1953 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राज्याभिषेक के दिन भी बारिश हो रही थी और उनके बेटे किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक के दौरान भी बारिश होती रही। 74 साल की उम्र में किंग चार्ल्स तृतीय ब्रिटिश सम्राट बनने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय जब सम्राट बनीं तो वह सिर्फ 25 साल की थीं। वह ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली सम्राट भी थीं। पिछले साल 96 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई थी।

कौन कौन शामिल हुआ

राज्याभिषेक में शामिल होने के लिए 2,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया था। उनमें से कई अतिथि खुद हाई-प्रोफाइल रॉयल्स हैं। ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्यों और सरकार के नेताओं के साथ अन्य देशों के विश्व नेता भी उपस्थित थे। ब्रिटिश कॉमनवेल्थ में देशों के प्रतिनिधियों ने वेस्टमिंस्टर एब्बे में अपने देशों के लिए झंडे लेकर प्रवेश किया।

नॉर्वे के क्राउन प्रिंस हाकोन और क्राउन राजकुमारी मेटे-मैरिट, रोमानिया के राजकुमार राडू और मार्गरेटा, जापान के क्राउन प्रिंस फुमिहितो और क्राउन राजकुमारी किको, गैबॉन के राष्ट्रपति अली बोंगो ओंडिम्बा और उनकी पत्नी सिल्विया बोंगो ओंडिम्बा, स्पेन के किंग फेलिप षष्ठम और लेटिज़िया, नीदरलैंड्स के किंग विलेम-अलेक्जेंडर और उनकी पत्नी रानी मैक्सिमा, मोनाको के राजकुमार अल्बर्ट द्वितीय और राजकुमारी चार्लेन, लक्ज़मबर्ग के ग्रैंड-ड्यूक हेनरी और ग्रैंड-डचेस मारिया टेरेसा, मलेशिया के पर्टुआन एगोंग में यांग और राजा परमासुरी एगोंग, लेसेथो के राजा लेट्सी तृतीय और रानी मसेनेट मोहतो सीसो, डेनमार्क के क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक और क्राउन राजकुमारी मैरी, डोमिनिकन राष्ट्रपति लुइस एबिनाडर और उनकी पत्नी रकील अरबाजे, बेल्जियम के राजा फिलिप और रानी मैथिल्डे, स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और क्राउन राजकुमारी विक्टोरिया, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और रानी रानिया, लिकटेंस्टीन की वंशानुगत राजकुमारी सोफी और वंशानुगत राजकुमार एलओइस, यूगोस्लाविया के क्राउन प्रिंस और क्राउन राजकुमारी कैथरीन, मलेशिया के राजा पहांग के अब्दुल्लाह और रानी पत्नी टुंकू अज़ीज़ाह अमिनाह मैमुनाह इसकंदरियाह, अमेरिका के राष्ट्रपति की पत्नी जिल बिडेन अपनी पोती फिननेगन के साथ शामिल हुईं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और उनकी पत्नी ब्रिगिट, जमैका के गवर्नर-जनरल पैट्रिक एलन और उनकी पत्नी लेडी पेट्रीसिया एलन, लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकात, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस, इज़राइल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग और पत्नी माइकल हर्ज़ोग, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और पत्नी सोफी ट्रूडो, बहामास के पूर्व प्रधानमंत्री ह्यूबर्ट मिननिस और मारगुएराइट पिंडलिंग, स्कॉटलैंड के मंत्री हमजा यूसुफ और उनकी पत्नी नादिया भी शामिल हुए।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story