×

अमेरिकी-प्रॉडक्टस पर टैरिफ लगाएगा चीन, अमेरिका ने कदम उठाया तो स्थिति होगी और खराब

अमेरिका द्वारा 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर टैरिफ को 10 से बढ़ाकर 25 फीसदी किए जाने के बाद चीन ने भी जवाबी कार्रवाई की है। चीन ने 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 1 जून से टैरिफ वसूलने की घोषणा की है। अमेरिकी उत्पादों पर 5 से 25 प्रतिशत तक टैरिफ वसूला जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 14 May 2019 6:39 AM GMT
अमेरिकी-प्रॉडक्टस पर टैरिफ लगाएगा चीन, अमेरिका ने कदम उठाया तो स्थिति होगी और खराब
X

नई दिल्ली: अमेरिका द्वारा 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर टैरिफ को 10 से बढ़ाकर 25 फीसदी किए जाने के बाद चीन ने भी जवाबी कार्रवाई की है। चीन ने 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 1 जून से टैरिफ वसूलने की घोषणा की है। अमेरिकी उत्पादों पर 5 से 25 प्रतिशत तक टैरिफ वसूला जाएगा।

यह भी देखें... विश्व कप के दौरान हर टीमों के पास भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी होगा

चीन के वित्त मंत्री ने कहा है कि कुल 5,140 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लागू किया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले काफी वक्त से चीन और अमेरिका के बीच ट्रे़ड वॉर चल रहा है। ट्रेड वॉर को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच दो दिवसीय वार्ता हुई, जो शुक्रवार को बिना किसी नतीजे के खत्म हो गई।

ट्रेड वॉर को लेकर हुई दो दिवसीय वार्ता बिना समझौते के समाप्त होने के बाद अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के अलावा 300 अरब डॉलर के अन्य उत्पादों पर टैक्स लगाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है।

यह भी देखें... हॉलीवुड: अभिनेत्री और गायिका ‘डोरिस डे’ का निधन, कैलिफोर्निया में ली आखिरी सांस

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन को धमकी देते हुए कहा था कि अगर चीन अमेरिका के टैरिफ के जवाब में कदम उठाता है तो स्थिति और खराब होगी। हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने साफ कहा है कि चीन किसी भी बाहरी दबाव के सामने नहीं झुकेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story